Breaking News

गर्भपात, लीवर और पीलिया सहित कई समस्याओं का काल है ये पौधा, जानिए इसके बेशुमार फायदे

 आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में बात करने वाले हैं, जो आयुर्वेद में अपने चिकित्सीय गुणों के कारण बेहद महत्वपूर्ण स्थान रखता है, हम जिस पौधे की बात कर रहे हैं उसका नाम है भृंगराज, ये पौधा नम स्थानों पर आसानी से मिल जाता है, तो चलिए इसके कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में जान लेते हैं।


Third party image reference
भृंगराज से होने वाले फायदे

Third party image reference
गर्भपात रोकने में सक्षम
जिन महिलाओं में गर्भपात की समस्या होती है, उन्हें सुबह खाली पेट 3 मिमी भृंगराज का रस पीना चाहिए, इसके साथ गाय के दूध का सेवन करने से अधिक लाभ मिलता है, यह गर्भाशय को मजबूत करता है, जिससे गर्भपात की समस्या से राहत मिलती है।

Third party image reference
पीलिया में लाभकारी
खून में बिलीरुबिन की इ अधिक हो जाने से पीलिया की समाया हो जाती है, इसके लिए 10 मिली भृंगराज के रस में 1 ग्राम काली मिर्च पाउडर और 3 ग्राम मिश्री पाउडर मिलकर दिन में 3 बार सेवन करने से 2 से 3 दिन में पीलिया ठीक हो जाता है।

Third party image reference
बालों की समस्या
यदि बाल बहुत झड़ रहे हों, उम्र से पहले सफ़ेद हो रहे हों तो ऐसे में भृंगराज के तेल को नियमित बालों में लगाने से सिर पर मालिश करने बाल लंबे, काले और घने हो जाते हैं।

Third party image reference
लीवर मजबूत बनाता है
भृंगराज का सेवन लीवर के लिए हर प्रकार से फायदेमंद है, यह लीवर की कोशिकाओं के पुनर्जन्म को उत्तेजित करता है, जिससे लीवर सम्बन्धित परेशानियाँ दूर होती हैं और लीवर के कार्य करने की क्षमता बढती है।