Breaking News

सोने से पहले यहां लगाएं सरसों तेल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले फायदें

 हर घर में सरसों के तेल का प्रयोग होता है। ज्यादातर सब्जियां सरसों के तेल में ही बनाई जाती है। इसके अलावा लोग बालों में सरसों का तेल डालना पसंद करते हैं क्योंकि इससे कई फायदे होते हैं। सरसों के तेल का प्रयोग शरीर की मालिश में भी किया जाता है। वास्तव में सरसों का तेल बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि सरसों के तेल में तरह-तरह की विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स एवं अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इससे शरीर को बहुत फायदा होता है।


Third party image reference
आज की इस पोस्ट में हम आपको शरीर के कुछ ऐसे अंगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर आप सरसों का तेल सोने से पहले लगाते हैं तो आपको गजब के फायदे होंगे। आप भी इन फायदों को जानकर हैरान रह जाएंगे। आप ऐसा करने से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं
सिर की मालिश
हर व्यक्ति दिन भर काम करके बहुत ज्यादा थक जाता है। इस कारण व्यक्ति तनाव में भी रहता है। अगर आप भी अपनी थकान और तनाव को दूर करना चाहते हैं तो हर रोज रात को सोने से पहले सरसों के तेल से सर की मालिश करें। ऐसा करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी और तनाव दूर हो जाएगा। तनाव में रहने से तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है। ज्यादा तनाव में रहना बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। इससे हार्टअटैक, ब्रेन डैमेज जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है।

Third party image reference
शरीर की मसाज
सरसों के तेल से सोने से पहले अपने शरीर की अच्छी तरह से मसाज करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो सरसों का तेल हमारे शरीर के पोर्स में जाकर मसल्स को रिलैक्स करता है। इससे हमारी हमारा शरीर को बहुत ज्यादा आराम मिलता है। इस कारण हमें तरह-तरह के दर्द नहीं होते हैं। सर्दियों के मौसम में सरसों के तेल से शरीर की मसाज करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि सरसों का तेल गर्म होता है। इससे हमारे शरीर को गर्माहट मिलती है। नवजात शिशुओं की सरसों के तेल से मसाज करनी चाहिए। इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती है।
नाभि में लगाएं तेल
रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर तेल लगाने से होंठ नहीं फटते हैं। ऐसा करने से हमारे होंठ और मुलायम रहते हैं। पेट दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है।