Breaking News

पेट की चर्बी से पाना है छुटकारा तो हर रोज करें यह काम

 बहुत से ऐसे लोग हैं जो शारीरिक रूप से पूरी तरह से फिट होते हैं। हालांकि उन लोगों के पेट की चर्बी बहुत ही ज्यादा होती है। इस वजह से उन लोगों का पेट बाहर निकल आता है। आप लोग जानते होंगे कि बाहर निकला हुआ पेट बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। इससे हमारी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जब हमारा पेट बाहर निकलने लगता है तो हमारा लुक पूरी तरह से बदल जाता है। मोटे पेट वाले लोगों को टाइप 2 डायबिटीज एवं हृदय से संबंधित बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसी कारण पेट की चर्बी कम करना बहुत ज्यादा आवश्यक है। यदि आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको तीन ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे में

शुगर एवं स्टार्च का इस्तेमाल कम करें
जो लोग अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं उन लोगों को उस तरह का भोजन खाना चाहिए जिनमें शुगर एवं स्टार्च की बिल्कुल भी मात्रा ना हो। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके भूख का स्तर कम हो जाएगा और आप कम कैलोरी खाएंगे। यदि हम लोग ज्यादा मात्रा में शुगर और स्टार्च का सेवन करते हैं तो शरीर में जमा बसा पचना शुरू हो जाता है। आज से ही आप शुगर और स्टार्च वाले भोजन का सेवन करना बंद कर दें।

Third party image reference
प्रोटीन, वसा एवं सब्जियां अधिक खाएं
आप अपने भोजन में प्रोटीन, वसा युक्त चीजों को शामिल करें। अगर आप प्रोटीन और वसा युक्त चीजों का सेवन करेंगे तो आपके पेट की चर्बी कम होती जाएगी। इसके अलावा आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। आप प्रोटीन के लिए मटन, चिकन, अंडे, मछलियां, समुद्री भोजन आदि का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि इन चीजों में प्रोटीन और वसा की उपयुक्त मात्रा पाई जाती है। ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से भूख कम लगती है।

Third party image reference
1 सप्ताह में तीन बार वजन उठाएं
आपको अपना वजन कम करने के लिए हर दिन व्यायाम करना चाहिए। जबकि 1 सप्ताह में तीन बार जिम करनी चाहिए। इसके अलावा आपको थोड़ा वार्म अप करना चाहिए और कुछ वजन भी उठाना चाहिए। अपने वजन को कम करने के लिए वेटलिफ्टिंग करें। इसके अलावा आप कम कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करें। जितना हो सके आप टहले, चले, दौड़े , साइकिल चलाएं।