Breaking News

एक नहीं कई बीमारियों को दूर कर सकता है यह फल, जानिए इसके फायदे

 

Third party image reference
डायबिटीज
जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं वो सबसे पहले इसके बीजों को लें और उन्हें धूप पर अच्छी तरह से सुखा लीजिए। बीज अच्छे से सूख जाए तो उसका बारीक चूर्ण बनाएं। अब इसी चूर्ण का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों को करना है। इस चूर्ण का उपयोग करने के लिए रोजाना सुबह-सुबह एक चम्मच पानी में डालकर पिएं|

Third party image reference
हड्डियां मजबूत
जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्या होती है या फिर जिनकी हड्डियां कमजोर हो गई है। उन सभी लोगों के लिए रसभरी बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। और ऐसा इसलिए क्योंकि यह पौधा कैल्शियम और फास्फोरस से भरा होता है। और आप तो जानते ही हैं कि कैल्शियम और फास्फोरस हमारी हड्डियों के लिए कितना फायदेमंद होते हैं।

Third party image reference
पाचन क्रिया में फायदेमंद
डायबिटीज और हड्डियों के साथ यह पौधा हमारे पाचन क्रिया को भी सुचारू बनाता है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या हो रही है तो रोजाना सुबह सुबह रसभरी के पाउडर का सेवन करें। इससे कब्ज, अपच, गैस इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकती है।

Third party image reference
रसभरी किडनी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या हो रही है। तो इसकी सब्जी बनाकर सेवन करें हफ्ते में दो से तीन बार इस सब्जी का सेवन किया जाए। तो किडनी की समस्या ठीक हो सकती है।