Breaking News

उम्र के हिसाब से शरीर का कितना वजन होता है सेहत के लिए सही, जरूर जाने

 

Third party image reference
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे चैनल में, उम्र के हिसाब से वजन हेल्दी रहने के लिए सही डाइट के साथ-साथ सही वजन भी होना बहुत जरूरी होता है। आप अपने वजन से भी स्वयं के स्वास्थ्य होने के बारे में जान सकते हैं। अगर आपके उम्र के हिसाब से आपका वजन कम या ज्यादा है तो आपको कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती है। तो आइए जानते हैं उम्र के हिसाब से सही वजन कितना होना चाहिए।

Third party image reference
नवजात शिशु के उम्र के हिसाब से लड़के का वजन 3.3 किलोग्राम और लड़की का वजन 3.2 किलोग्राम होना चाहिए। 2 से 5 और 6 से 8 महीने के बच्चों के लिए, 3 से 5 महीने के लड़कों का वजन कम से कम 6 किलो और लड़कियों का 5.4 किलो होना चाहिए। वहीं 6 से 8 महीने के लड़कों का वजन 7 से 8 किलो और लड़कियों का वजन 7.2 किलो होना चाहिए।

Third party image reference
9 से 18 महीने के लड़कों का वजन 9.2 किलो और लड़कियों का वजन 8.6 किलो होना चाहिए। 1 साल के लड़के का वजन 10.2 किलो और लड़की का वजन 9.5 किलो होना चाहिए। 2 साल की उम्र के लड़के का वजन 12.3 किलो और लड़कियों का वजन 11.8 किलो होना चाहिए। 6 साल की उम्र में लड़कों का वजन 20.7 किलो और लड़कियों का वजन 19.5 किलो होना चाहिए|