Breaking News

सालों पुरानी हाई बीपी की समस्या कुछ ही दिनों में हो जाएगी ठीक, बस करना होगा ये काम

 हमारी अनियमित जीवनशैली के चलते हम कई बड़ी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जिनमे से हाई बीपी यानि की हाई ब्लडप्रेशर भी एक बड़ी समस्या है, इसे हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, इस परेशानी में धमनियों में रक्त दबाव तेज हो जाता है, इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं, क्योंकि लगातार उच्च रक्तचाप से हृदय, गुर्दे और लीवर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।


Third party image reference
वैसे तो ब्लडप्रेशर कम करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन हमे इन दवाओं का सेवन जिन्दगी भर करना पड़ता हैं, क्योंकि जैसे ही दवा खानी बंद कर दी जाती है, ब्लडप्रेशर वापस बढने लग जाता है, इसीलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिससे कुछ ही समय में ब्लडप्रेशर की समस्या बिलकुल ठीक हो जाएगी।

Copyright Holder: ayurvedik upchar
हाई ब्लडप्रेशर दूर करने के घरेलू उपाय

Third party image reference
1- लहसुन
लहसुन में एलिफिन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढाता है, जिससे ब्लडप्रेशर कंट्रोल रहता है, इसिलिये बीपी के रोगियों को हर दिन सुबह खाली पेट 1-2 लहसुन की कलियाँ जरूर खानी चाहिए।

Third party image reference
2- मूली
मूली में पोटेशियम और तरह के कई मिनरल्स होते हैं, इसीलिए मूली को पकाकर, कच्चा, सब्जी या सलाद किसी भी रूप में खाने से ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है।

Third party image reference
3- काली मिर्च
ब्लडप्रेशर का मरीज अगर काली मिर्च के 2 दाने प्रतिदिन खाता है तो इससे ब्लडप्रेशर कभी भी नही बढ़ता है, और यदि ब्लडप्रेशर बढ़ा हुआ है तो आधे गिलास पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर 2-2 घंटे के अंतराल में लेने से ब्लडप्रेशर नियंत्रित हो जाता है।