Breaking News

पुराने से पुराने एग्जिमा को खत्म कर देगा यह घरेलू उपचार, एक बार जरूर प्रयोग करके देखें

 


Third party image reference
एग्जिमा एक खतरनाक बीमारी है। एग्जिमा की बीमारी होने पर त्वचा पर कहीं पर लाल या पुराने होने पर हल्के काले रंग के दाग-धब्बे दिखाई देने लगते हैं। और बहुत तेज खुजली चलती है। इस बीमारी में कई बार त्वचा पर फफोले भी हो जाते हैं। इस बीमारी का संबंध एलर्जी से होता है। एग्जिमा की बीमारी में त्वचा पर खुजली, लाल त्वचा और चकत्ते पैदा होने के अलावा एलर्जी और अस्थमा की बीमारी भी हो सकती है। यह बीमारी एक बार होने के बाद धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल जाती है। और समय पर इसका उपचार नहीं होने पर यह पूरे शरीर में फैलती है। आइए एग्जिमा को खत्म करने का घरेलू उपचार जानते हैं। पुराने से पुराने एक्जिमा को खत्म कर देगा यह घरेलू उपचार, एक बार जरूर प्रयोग करके देखें।आवश्यक सामग्री
इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए 20 ग्राम नीम की छाल, 20 ग्राम पीपल की छाल, 10 ग्राम नौशादर, 20 ग्राम अरंडी का तेल, दो मदार के पत्ते और 10 ग्राम बबूल की छाल की जरूरत पड़ेगी।

Third party image reference
नुस्खा बनाने और इस्तेमाल की विधि
यह नुस्खा बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले इन सभी सामग्रियों को धूप में सुखा लें। और अरंडी के तेल के अलावा सभी चीजों को मिलाकर पीस लें। अब इस मिश्रण में अरंडी का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। और पेस्ट को किसी खुली मुंह की बोतल में भरकर 10 दिन तक धूप में सुखा लें। इसके बाद इस पेस्ट को एग्जिमा से पीड़ित अंगों पर लगाएं। इस उपाय को करने से पुराने से पुराने एक्जिमा भी खत्म हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि एग्जिमा पीड़ित अंगों पर साबुन नहीं लगाएं।