Breaking News

आप स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें प्रयोग

 इन तरीकों की मदद से त्वचा पर आया निखार प्राकृतिक होता है और यह आपको सुन्दर दिखाने में मदद करता हैं। तो आइए जानते हैं उन घरेलू तरीकों के बारे में जो देंगे आपको गुलाबी निखार।


आप स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन चीजों का करें प्रयोग
 
अदरक- अदरक का पानी पीने से खून साफ होता है और स्किन ग्लो करती है। ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है।

 
पपीता- पपीते में त्वचा के लिए जरुरी तीनों विटामिन A, C और E के अलावा मॅग्नीज़ियम, पोटेशियम, फॉलिक एसिड जैसे स्किन फ्रेंड्ली पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी विटमिन्स और मिनरल्स स्किन को हेल्दी बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी माने जाते हैं। 

 
टमाटर- टमाटरों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एवं विटामिन ‘ए’ व ‘सी’ पाए जाते हैं,जो त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखने में सहायक होते हैं।

 
एलोवेरा जेल- ऐलोवेरा जेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। यह त्वचा को निखारता है।इसमें मौजूद ग्लाइकोप्रोटीन सामग्री त्वचा की मरम्मत और विकास को बढ़ावा देने के दौरान दर्द और सूजन को रोकने में मदद करती है। 

 
शहद- शहद कई पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है। शहद नमी को सील करने और त्वचा के नुकसान को रोकने में मदद करता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो मुंहासे के निशान को हटाते हैं।
नींबू- नींबू से त्वचा का कालापन, दाग धब्बे और अले कटे के निशान को दूर किया जा सकता है।
पानी पीना - मानसून हो या समर स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है, इसलिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा लिक्विड पीयें। चाहे वह जूस हो या पानी।

 
मेकअप को निकालना- गर्मियों में मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं. ये मुहासों का सबसे बड़ा कारण बनती है. इस से झाईयाँँ और 'पिगमेंटेशन' यानी त्वचा का रंग बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं. यदि आप मेकअप लगाते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें.

 
योग- नियमित योग करने से इम्यून सिस्टम मजबूत और बेहतर होता है जिसके बाद त्वचा पर पिंपल्स व अन्य इंफेक्शन आसानी ने नहीं होते, और आपकी त्वचा की चमक व खूबसूरती बरकरार रहती है।

 
भरपूर नींद- टाइम से सोने से हमारी स्किन अच्छी रहती है और स्किन के लिए ये भी जरूरी है कि अपनी नींद पूरी करना न भूलें।