Breaking News

गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना तो हो सकती हैं गर्भवती

 कई बार रिलेशनशिप के दौरान एक समय ऐसा आता है जब जाने अनजाने में भूल हो जाती है। जिसके चलते अनचाहे गर्भ किस समस्या हो सकती है। यह अवस्था किसी भी लड़की या महिला के लिए समान्य नही होती। इसलिए आमतौर पर इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली दी जाती है। मगर कुछ मामलो में देखा गया है कि गर्भनिरोधक गोली लेने के पश्चात प्रेंग्नेसी की संभावनाए पैदा हो जाती है। कुछ गलतियों की वजह से गर्भनिरोधक गोली के सेवन के बावजूद भी लड़किया गर्भवती हो जाती हैं। आज हम आपको इन गलतियों के बारें में बताएगें.



1. शराब का सेवन
गोली खाने के पश्चात अगर लड़की महिला शराब हैं तो यह भी स्वस्थ्य और आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। आपको बता दें कि कोई भी गर्भनिरोधक गोली शरीर में रचने के लिए 12 घंटे का वक्त लेती है। ऐसे में अगर आप 12 घंटों के भीतर शराब का सेवन करती है तो गोली का असर खत्म हो जाता है जिससे गर्भवती होने किए सम्भावनाएं बढ़ जाती है.
2. अन्य दवाई का सेवन
अगर गर्भनिरोधक गोली लेने के पश्चात आप एंटीबॉयोटिक या एंटीफंगल गोलियों का सेवन करती हैं तो यह आपके लिए गलत हो सकता है। क्योंकि यह गोलियां गर्भनिरोधक पित के असर को समाप्त कर देती है।


गर्भनिरोधक गोली के सेवन के बाद 12 घंटे तक ज्यादा खाना नही खाना चाहिए और जितना भी हो सके आराम करना चाहिए. 12 घंटे में कम से कम 3 घंटे अवश्य सोना चाहिए.