Breaking News

पीलिया एक ऐसा रोग है जिसमें पीड़ित व्यक्ति की त्वचा का कलर पीला हो जाता है यहां तक की आंखों का सफेद हिस्सा भी पिला नजर आने लगता है

 

पीलिया एक ऐसा रोग है जिसमें पीड़ित व्यक्ति की त्वचा का कलर पीला हो जाता है यहां तक की आंखों का सफेद हिस्सा भी पिला नजर आने लगता है। आंखों का पीला होना पीलिया का एक बहुत बड़ा लक्षण है, जब भी आंखों का कलर पीला नजर आने लगे तब पीलिया का टेस्ट जरूर कराना चाहिए एक टेस्ट और सही इलाज से पीलिया से मुक्ति पाई जा सकती है। यदि पीलिया का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो पीलिया हेपेटाइटिस का रूप ले सकती है जो कि एक खतरनाक बीमारी है।

भुना चना – भुने हुए चने का सेवन करना पीलिया में लाभदायक माना जाता है हर दिन खाने में भुने हुए चने का सेवन जरूर करें।

हरी सब्जियां – सब्जियां जैसे पालक बैक रोड शकरकंदी आलू गाजर इन सब को उबालकर अपने खाने में जरूर शामिल करें, इन सब सब्जियों से आपको न्यूट्रिशन मिलेगा जिससे आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

नींबू पानी – नींबू पानी पीलिया से पीड़ित व्यक्तियों के लिए वरदान समान होता है हर दिन नींबू पानी पीने से खून साफ होता है साथ ही पेशाब साफ होता है धीरे-धीरे नींबू पानी पीने से पीलिया में राहत मिलने लगती है।

फल – पीलिया से पीड़ित व्यक्ति हर तरह के फल खा सकता है, फल और फलों के जूस से शरीर को ताकत मिलती है जिससे शरीर पीला जैसे रोग से लड़ने के लिए तैयार होता है इसलिए हर दिन खाने में फल जरूर शामिल करें।

गन्ने का जूस – गन्ने के जूस का सेवन पीलिया रोगियों को जरूर करना चाहिए, गन्ने के जूस में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पीलिया रोग को दूर भगाने में मदद करते हैं।

पीलिया हो जाने पर अपने खानपान के बारे में डॉक्टर से जरूर विचार विमर्श करें, और यह सही सलाह लेकर अपने खानपान में बदलाव करें। साथ ही साथ ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों को भी अपने खाने में शामिल करें, आपको अपने पीलिया रोग से छुटकारा जल्दी मिल जाएगा।

Source : naturopathy