Breaking News

इस सस्ती चीज में हैं प्रोटीन की भरमार, अंडे और मांस जैसी चीजों को भूल जाओगे

 जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे कि शरीर के लिए प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट फैट जैसे पोषक तत्व बहुत ही जरूरी होते हैं। यदि शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। ज्यादातर लोगों के शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए हर कोई यह सलाह देता है कि मांस, अंडे जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

हालांकि शाकाहारी लोग इन चीजों का सेवन नहीं कर सकते। साथ ही साथ यह चीजें बहुत महंगी होती है जो हर कोई नहीं खा सकता। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो गई है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए। इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो पूरी तरह से शाकाहारी है। उस चीज में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आप उस चीज का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाएगी। आइए जानते हैं

Third party image reference
हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि खेसारी की दाल है। आप में से बहुत ही कम लोगों ने खेसारी की दाल के बारे में सुना होगा। दिखने में यह दाल अरहर की दाल जैसी लगती है। लेकिन यह दाल अरहर की दाल से कई गुना पौष्टिक होती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। अगर आप खेसारी की दाल का सेवन करेंगे तो आपको निम्नलिखित फायदे होंगे।

Third party image reference
खेसारी की दाल का सेवन करने से हमारा कफ पित्त हो जाता है। हमारे शरीर की शक्ति तेजी से बढ़ने लगती है। खेसारी की दाल हमारी भूख को बढ़ाती है। इसका सेवन करने से हमारी ड्डियां ताकतवर और मजबूत हो जाती हैं। दर्द, थकान, सूजन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इसके अलावा यह हमें दिल की बीमारी से बचाए रखती है। जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वह खेसारी की दाल का सेवन जरूर करें क्योंकि इससे बवासीर की समस्या समाप्त हो जाती है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम हो गई है तो आप खेसारी की दाल का सेवन जरूर करें।