Breaking News

उड़द की दाल के बारे में ये बातें हैरान कर देंगी आपको, इस दाल के शौकीन लोग जरूर जान लें

 हमारे भारतीय भोजन में दाल का एक विशेष महत्व होता है, इसका प्रमुख कारण है कि दाल से बहुत जबरदस्त फायदे मिलते हैं, हम कई तरह की दाल का सेवन करते हैं, जिनमे उड़द की दाल भी बेहद प्रमुख है, तो आज हम आपको उड़द की दाल के बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


Third party image reference
उड़द में शक्तिवर्धक गुण होते हैं, इसे किसी भी रूप में खाने पर शरीर में ताकत और स्फूर्ति का संचार होता है, हालाँकि यह दाल गरिष्ठ होती है, इसलिए पाचन शक्ति कमजोर होने पर इस दाल के सेवन से बचना चाहिए, रात में थोड़ी सी उड़द की दाल को पानी में भिगो दें और सुबह इसे पीसकर दूध में मिश्री के साथ मिलाकर पियें, ये कमजोर शरीर वालों के लिए बहुत लाभप्रद होता है।

Third party image reference
छिलके सहित उड़द की दाल खाने से शरीर में मांस बढ़ता है, इसलिए दुबले पतले शरीर वालों को छिलके सहित उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए, उड़द की दाल को पीसकरआधाक चम्मच शहद और एक चम्मच देशी घी के साथ खाएं और ऊपर से मिश्री मिला हुआ दूध पी लें, इससे शरीर बलवान बनता है।

Third party image reference
उड़द की दाल को उबालकर पीस लें, इसे सोते समय सिर पर लेप करें इससे गंजापन दूर होता है, उड़द की दाल का सेवन करने शरीर की इम्युनिटी पॉवर बूस्ट होती है, जिससे शरीर का बाहरी संक्रमण से बचाव होता है।