Breaking News

99% लोग नहीं जानते कील-मुहासे हटाने के ये 4 तरीके, चौथा तरीका सबसे आसान और कारगर

 आज के समय में ज्यादातर लोगों को कील-मुंहासे की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यह समस्या ज्यादातर युवा पीढ़ी के लोगों को हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि उनके शरीर में हार्मोन का बदलाव होना स्टार्ट हो जाता है। जिन लड़के-लड़कियों की उम्र 18 साल से कम होती है, उनको कील मुहांसों की समस्या से जूझना पड़ता है। कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हर कोई तरह-तरह की क्रीम, दवाइयां, फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी कील-मुहांसों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। इस पोस्ट में हम आपको कील-मुहांसों से छुटकारा पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आप भी कील-मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। चलिए जानते हैं कील-मुहांसों को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए

पहला उपाय
कील मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी की आवश्यकता होगी। आप सबसे पहले 10 ग्राम मुल्तानी मिट्टी एक कटोरी में ले ले। उसमें आप दो चम्मच कच्चा दूध मिला ले, एक चम्मच गुलाबजल डाल ले और फिर इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर आप इस मिश्रण को अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगा रहने दे। 20-25 मिनट बाद आप अपने चेहरे को साफ और ताजी पानी से धो लें। अगर आप 5 दिनों तक लगातार ऐसा करेंगे तो आपको फर्क महसूस होगा।

Third party image reference
दूसरा उपाय
इस उपाय को करने के लिए आपको बेसन चाहिए होगा। 10 ग्राम बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, दो या तीन चम्मच कच्चा दूध अच्छी तरह से आपस में मिला ले। इसके बाद आप मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को भी आपको चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगे रहने देना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है। तीन-चार दिनों में ही आपको कील-मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
तीसरा उपाय
इस उपाय को करने के लिए आप एलोवेरा के पौधे से रस निकाल ले और फिर उस रस से अपने चेहरे की 5 मिनट तक मसाज करें। अगर आप लगातार तीन दिनों तक एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करेंगे तो आपको कील मुंहासे अपने चेहरे पर दिखाई नहीं देंगे।
चौथा उपाय
इस उपाय को करने के लिए आप केले का छिलका ले। आप केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपने चेहरे पर कुछ देर के लिए रगड़े। कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको कील-मुहांसों की समस्या नहीं होगी। 7 दिन के अंदर ही कील मुंहासे चेहरे से गायब हो जाएंगे।