Breaking News

कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में दिखाई देने लगते हैं ये 8 बदलाव, क्लिक करके जानिए

 कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है। लोग कैंसर का नाम सुनते ही डरने लगते हैं। आज के समय में दुनिया में कई सारे लोग कैंसर की बीमारी से पीड़ित है। हर रोज कई लोगों की जान कैंसर से चली जाती है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैंसर होने पर शरीर में क्या क्या बदलाव होते हैं। शुरुआत में ही कैंसर के लक्षण पता चल जाते हैं। आइए जानते हैं कैंसर की पहली स्टेज में शरीर में होने वाले परिवर्तन के बारे में

1. यदि आपके शरीर के किसी अंग पर चोट लग जाए और वहां से लगातार खून बहता रहे तो समझ लीजिए कि आप को कैंसर हो गया है।

Third party image reference
2. टॉयलेट करते वक्त भी खून निकलता है तो यह कोलोन कैंसर की बीमारी का लक्षण है।
3. विश्व के तकरीबन 18% लोगों को सोच में परिवर्तन जैसे शौच में बदलाव जैसे शौच के समय, मल और आका इत्यादि के कारण से भी कैंसर होने की संभावना होती है।
4. जैसे ही हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स पनपने लगते हैं तो हमारा वजन तेजी से कम होता है और यह 1 महीने में लगभग 4 से 5 किलो कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर के सेल्स को अत्यधिक ऊर्जा की जरूरत होती है जो हमारे शरीर से मिलती है।

Third party image reference
5. यदि आपके शरीर में भी छोटी छोटी गांठ बनती हैं और बाद में वे बड़ा आकार ले लेती है तो समझ लीजिए कि आप को कैंसर है। अगर आपके शरीर में कोई भी गांठ बने तो उसे नजरअंदाज नहीं करें और तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श करें।

Third party image reference
6. यदि आपको बिल्कुल भी चोट नहीं लगी है और सूजन आने लगी है तो आप समझ लीजिए कि आपको कैंसर की बीमारी है।
7. लगातार उल्टी होना और उल्टी के साथ खून भी आना कैंसर का खतरनाक संकेत है। अगर आपको भी यह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
8.अचानक से आंखों की रोशनी कम हो जाना भी कैंसर का ही संकेत है। इस वजह से हमारे सिर में हमेशा दर्द बना रहता है। यह दिमाग में कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को काफी लंबे समय से खांसी और बलगम की समस्या है और सांस लेने में तकलीफ होती है उनको फेफड़ों का कैंसर हो सकता है।