Breaking News

हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए इन 7 कामों को जरूर करना चाहिए, फिर नहीं होंगे बीमार

 दोस्तों आज मैं आपको ऐसे 7 कामों के बारे में बताने वाली हूँ। जो हर इंसान को जरूर करनी चाहिए। दोस्तों आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति खुद को जीवन के हर क्षेत्र में बेहतर बनाने में लगा हुआ है. खुद को एक ऐसे मुकाम पर ले जाने की कोशिश में लगा रहता है। जहां उसका जीवन सुखी और खुशहाली से भरपूर हो। जीवन को बेहतर बनाने के लिए इंसान नए-नए चीजों की खोज करता है। लेकिन इन सब के बीच वह अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे पाता है। अपने खुद का स्वास्थ्य काफी पीछे छूट जाता है। लेकिन यदि आप हर सुबह इन 7 कामों को अपनाएंगे तो आप जीवन में कभी भी अस्वस्थ नहीं होंगे।


Third party image reference
1) खाने में संतुलन बनाएं- व्यक्ति की अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित भोजन बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपका खाना अच्छा और पौष्टिक होगा तो आपकी सेहत भी अच्छी होगी। एक अच्छा स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन अपने भोजन में प्रोटीन, विटमिन, वसा और कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स आदि सभी पौष्टिक तत्व वाले आहार को ग्रहण करना चाहिए।

Third party image reference
आप फास्ट फूड और बाहर के खाने से दूर रहने की कोशिश करें। यदि आप बहुत ज्यादा इसके शौकीन है तो आप अपने स्वास्थ्य के प्रति बिल्कुल भी सजग नहीं है।

Third party image reference
2) दिनचर्या की शुरुआत कैसे करें- रोज सुबह उठने पर आप हल्का व्यायाम करें या मॉर्निंग वॉक के लिए जरूर जाएं। सुबह का नाश्ता करने के बाद 15 मिनट आराम जरूर करें। दोपहर का भोजन 2:00 बजे तक कर ले और 15 मिनट चुप चाप बैठ कर आराम करना हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक रहता है। दिन में हर दो या 3 घंटे में आप कुछ ना कुछ पौष्टिक भोजन खाते जरूर है।
3) मौसम को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें-  प्रकृति का नियम है परिवर्तन, प्रकृति हमें यह संदेश देती है कि हमें भी प्रकृति के हिसाब से खुद को परिवर्तित कर लेना चाहिए। हमें ऋतु के मुताबिक हमारे खान पान रहन सहन और दिनचर्या योगासन में बदलाव कर लेना चाहिए।

Third party image reference
4) हमेशा खुलकर हंसने का प्रयास करें- अगर आपको कहा जाए कि एक रूठे हुए इंसान और एक हंसते हुए इंसान में से एक का चुनाव करें। तो आप यकीनन एक हंसते हुए इंसान को चुनेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी लोग हंसते हुए मुस्कुराते हुए व्यक्ति के साथ अपना समय व्यतीत करना पसंद करते हैं। कोई भी मायूस व्यक्ति के साथ रहना नहीं चाहेगा। इसलिए हर परिस्थितियों में सदा मुस्कुराते रहें।

Third party image reference
5) जिम में वर्कआउट करें- अगर आप 20 से 25 साल के युवक हैं तो आपको जिम जरूर जाना चाहिए। अपनी बॉडी पर वर्क करना चाहिए। हार्ड वर्क करना चाहिए। जिससे आपकी शरीर मजबूत और ताकतवर बनेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा।

Third party image reference
6) हमेशा सकारात्मक सोचें- व्यक्ति की सोच का व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है अगर आप सकारात्मक सोच के साथ अपना जीवन जीते है। तो बड़ी समस्या हो या तनाव आप उस समस्या से जल्द ही निजात पा लेते हैं और आपके स्वास्थ्य भी कमजोर नहीं होता है तो आप हमेशा सकारात्मक सोच रखें।
7) योगासन जरूर करें- आज हमारा योग विश्व भर में प्रसिद्ध है। योग करना आज हमारे जीवन का अभिन्न अंग भी है। योग करने से कई लोगों ने कई गंभीर बीमारियों से निकलकर स्वस्थ जीवन अपनाया है। योग से आप अपने स्वास्थ्य को अच्छा कर सकते हैं तो प्रतिदिन सुबह योग जरूर करें।