Breaking News

7 दिन लगातार इसे पी लें, किडनी हो जाएगी बिल्कुल साफ

 जिस तरह हम अपने घर की पानी फिल्टर की सफाई करते हैं। उसी तरह हमारे शरीर के फिल्टर यानी कि किडनी की सफाई भी बराबर करते रहना चाहिए। जिससे कि हमारे शरीर के गंदगी आसानी से बाहर निकल जाए। किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है हमारे खून को फिल्टर करके गंदगी साफ करता है। इसलिए हमारे किडनी को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। ताकि हमारा स्वास्थ्य अच्छा बने रहे, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं।


Third party image reference
किडनी खराब होने के लक्षण
गुर्दे के आसपास दर्द और अधिक पेशाब आना, पेशाब के रंग में बदलाव, ब्लड प्रेशर बढ़ जाना, पेशाब के द्वारा दर्द और जलन होना किडनी की बीमारी होने का मुख्य कारण है। किडनी की बीमारी होने पर मीट, शराब, चाय कॉफी, टमाटर, बेगन, चुकंदर इन सभी चीजों को नहीं खाना चाहिए।

Third party image reference
किडनी साफ करने के उपाय
आप अपने किडनी से विषैले तत्वों को साफ करने के लिए तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है।
अदरक
अदरक में ऐसे गुण मौजूद रहते हैं। जो किडनी की सफाई करने में मदद करते हैं आप किडनी को मजबूत करने के लिए अदरक को गर्म पानी में उबाल लें। इसके लिए आप अदरक को बारीक काट लें और इसे पानी में डालकर लगभग 10 मिनट तक उबालें। और इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं यह आपकी किडनी को साफ करने में मदद करेगा।

Third party image reference
किडनी की सफाई के लिए हर्बल चाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। किडनी में मौजूद विषैले तत्वों को दूर करने में जड़ी-बूटी युक्त चाय बहुत ही मदद करती है। आप नींबू के साथ अन्य जड़ी बूटियों को मिलाकर एक औषधीय चाय बना सकते हैं। जो किडनी के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करती हैं|