Breaking News

गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जानिए इसके 6 कारण

 

गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जानिए इसके 6 कारण
 
गर्भावस्था महिलाओं के जीवन का बहुत अच्छा और खुशी का समय होता है। लेकिन गर्भावस्था में महिलाओं को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और एक-एक पल को महसूस करना पड़ता है। आपने कई बार गर्भवती महिलाओं से सुना होगा कि बच्चा पेट में लात मारता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है ? आइए इसके बारे में जान लेते हैं। गर्भावस्था में बच्चा पेट में लात क्यों मारता है ? जानिए इसके 6 कारण।
गर्भावस्था में बच्चे के पैर मारने के कारण
1. गर्भावस्था के समय अगर बच्चा पेट में लात मारता है तो यह इस बात का संकेत है कि बच्चा बिल्कुल स्वस्थ है। गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ होने पर ही कुछ हरकतें करता है।
2. जब गर्भ में पल रहा बच्चा बाहर के परिवर्तन को महसूस करने लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया स्वरूप पेट में लात मारता है।

 
3. जब गर्भवती महिला बाईं ओर करवट लेकर सोती है तो पेट में बच्चा लात सबसे ज्यादा मारता है। क्योंकि बाईं ओर करवट लेकर सोने से भ्रुण को रक्त की आपूर्ति ज्यादा हो जाती है। और इससे बच्चे की हलचले बढ़ जाती है।
4. जब गर्भवती महिला खाना खा लेती है तो बच्चा पेट में ज्यादा लात मारता है। क्योंकि खाना खाने से बच्चे को एनर्जी और पोषक तत्व मिल जाते हैं। और बच्चा हलचल करने लगता है।

 
5. जब गर्भ में पल रहा बच्चा 9 सप्ताह का हो जाता है तो लात मारना शुरू कर देता है। और दूसरी बार गर्भधारण करने वाली महिलाओं के पेट में पल रहा बच्चा 13 सप्ताह होने के बाद लात मारना शुरू करता है।
6. गर्भ में पल रहा बच्चा अगर लात नहीं मार रहा है तो बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल रही है।