Breaking News

लीवर कमजोर होने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये 6 बदलाव, कभी नहीं करें नजरअंदाज

 लीवर हमारे शरीर का अहम अंग है। आजकल लोगों में ह्रदय और किडनी के बाद लीवर से संबंधित बीमारियां ज्यादा हो रही हैं। लीवर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लीवर डे भी मनाया जाता है। लीवर 500 से ज्यादा शारीरिक कार्यों में मदद करता है। लीवर कमजोर होने पर शरीर इसके संकेत पहले ही बता देता है। आइए विस्तार से जान लेते हैं। लीवर कमजोर होने पर शरीर में दिखाई देते हैं ये 6 बदलाव, कभी नहीं करें नजरअंदाज।



1. त्वचा में खुजली
त्वचा पर खाज खुजली होने पर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन लीवर कमजोर होने पर भी त्वचा में खाज खुजली हो सकती है। जब लीवर में बनने वाला बाइल जूस खून में घुलने लग जाता है तो यह त्वचा के नीचे जम जाता है। और खाज खुजली की समस्या शुरू हो जाती है।


2. त्वचा पर नीली रेखाएं बनना
त्वचा पर मकड़ी के जाल जैसी नीली रेखाएं दिखाई दे तो यह लीवर के कमजोर होने का संकेत है। शरीर में ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने के कारण त्वचा पर नीली रेखाएं दिखाई देती है।


3. चोट लगकर खून लगातार बहना
अगर शरीर के किसी अंग पर लगी चोट के बाद खून लगातार बहता रहता है तो यह आपके लीवर की कमजोर होने का संकेत भी हो सकता है। जब हमारे शरीर के किसी अंग पर चोट लग जाती है तो खून का थक्का जमाने के लिए एक विशेष प्रोटीन की जरूरत होती है। जिसका निर्माण लीवर करता है।


4. सांसों से बदबू आना
अगर आपकी सांसों से भयंकर बदबू आ रही है तो यह आपके लीवर के कमजोर होने का संकेत भी हो सकता है। जब लीवर में सिरोसिस की समस्या हो जाती है तो खून में मौजूद डाई मिथाइल सल्फाइड की वजह से सांसों से बदबू आने लगती है।


5. चेहरे पर दाग-धब्बे होना
अगर आपके चेहरे पर भूरे या काले रंग के दाग-धब्बे और मुहांसे हो रहे हैं तो यह लीवर के कमजोर होने का संकेत भी हो सकता है। लीवर कमजोर होने से शरीर में ओएस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से टायरोनेज तत्व भी बढ़ जाता है। और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे हो जाते हैं।


6. हथेलियां लाल होना
अगर आपकी हथेलियों में जलन और खुजली की समस्या हो रही है। और हथेलियां लाल हो गई हैं तो यह लीवर के कमजोर होने का संकेत हो सकता है।