Breaking News

दाद, खाज और खुजली होने पर भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां

 दाद, खाज-खुजली की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती हैग। जब भी किसी व्यक्ति को दाद, खाज-खुजली की समस्या होती है तो उसे बहुत तकलीफ सहन करनी पड़ती है। दाद, खाज-खुजली आसानी से ठीक नहीं होते हैं। इसके उपचार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप दाद, खाज-खुजली के प्रति सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपको बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है और आपकी यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती हैॊ। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले है, जो दाद, खाज-खुजली होने पर व्यक्तियों को नहीं करनी चाहिए।

1- अगर आपको दाद, खाज-खुजली की समस्या हो गई है तो आपको कभी भी शैंपू या साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि शैंपू और साबुन में तरह-तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं, जो हमारी त्वचा संबंधी समस्याओं को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इसीलिए आप ऐसे में एंटीफंगल या नीम से बने साबुन का इस्तेमाल करें।

Third party image reference
2- किसी भी व्यक्ति को दाद, खाज-खुजली की समस्या होने पर खटाई खाना बंद कर देना चाहिए। अगर आप इस दौरान खट्टी चीजें जैसे- इमली, दही, आंवला, पानी पुरी आदि खाते हैं तो इससे आपकी यह समस्या और तेजी से बढ़ जाती है। इसीलिए आपको इन चीजों के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए।

Third party image reference
3- दाद, खाज-खुजली की बीमारी होने पर लोगों को नहाने के पानी में नीम की पत्तियां डालकर नहाना चाहिए। ऐसा करने से इन्फेक्शन जल्दी खत्म होता है और समस्या दूर हो जाती है।

Third party image reference
4- अगर प्राइवेट पार्ट के आसपास दाद, खाज-खुजली की समस्या हुई है तो ऐसे में व्यक्ति को सूती और ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए, ताकि त्वचा को नुकसान ना पहुंचे। ऐसे में आप जींस जैसी टाइट चीजें पहनते हैं तो यह समस्या और भी ज्यादा परेशान कर सकती है।

Third party image reference
5- दाद, खाज-खुजली जैसे ही ठीक होने लगती है लोग इलाज बंद कर देते हैं। लेकिन आपको डॉक्टर के परामर्श के हिसाब से पूरा इलाज करवाना चाहिए, क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो दाद, खाज-खुजली की समस्या दोबारा से हो सकती है और आपको बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसीलिए त्वचा संबंधी समस्याओं का आपको पूरा इलाज करवाना जरूरी होता है।