Breaking News

5 सस्ती चीज़ें जो आपके वज़न को आसानी से बढ़ा देंगे, हमेशा के लिए दूर करें पतलापन

 

Third party image reference
दोस्तो आजकल बहुत से लड़के और लड़कियां इस वजह से परेशान रहते है कि उनके शरीर का वजन नही बढ़ता है। शरीर कमजोर होने से दिखने में भी भद्दे लगते है और ऐसे शरीर पर कपड़े भी फिट नही आते है। आज की पोस्ट में हम आपको 5 ऐसे घरेलू आहारों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से बढ़ेगा। तो आइए जानते है वजन तेजी से बढाने के ये 5 घरेलू आहार जो हर घर मे उपलब्ध होते है :-

Third party image reference
1) भीगे चने - रात को सोते समय एक कटोरी चने पानी मे भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शरीर मे ब्लड का संचार नियंत्रित होता है और शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

Third party image reference
2) चावल - चावल खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट की बहुत ज्यादा मात्रा मिलती है। इससे शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। अगर आप शरीर का वजन बढ़ाना चाहते है तो दिन में कम से कम 2 बार चावल जरूर खाए।

Third party image reference
3) गुड़ और मूंगफली - गुड़ और मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा में होती है। इससे मांसपेशियों का विकास भी होता है और शरीर का वजन बढ़ता है। गुड़ और मूंगफली में प्रोटीन का सबसे सस्ता और अच्छा स्त्रोत है।

Third party image reference
4) दाल - सभी प्रकार की दालों में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। दाल और चावल का एक साथ सेवन करने से शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का पोषक तत्व मिलते है । जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में सहायक होते है ।

Third party image reference
5) उबले आलू - जो लोग शरीर का वजन तेजी से बढाना चाहते है वो 1 दिन में 3 उबले आलू का सेवन करे। इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट मिलता है और शरीर का वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है।