Breaking News

क्यों शरीर के 5 अंगों पर लगाना चाहिए सरसों का तेल, फिर होता है जबरदस्त असर

 सरसों के तेल के कई फायदे तो आप जानते होंगे लेकिन आज आपने आज तक सरसों के तेल के ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप भी हैरान होने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल भी कर सकते है। सिर से लेकर पैरों तक सरसों का तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं सोने से पहले पुरूष अगर अपने इन खास दो अंगों पर तेल लगाते हैं तो उन्हें कौन से गजब के फायदे होते हैं। 


Credit: Google

सरसों का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचाते हैं। रात को सोने से पहले शरीर के इन 5 अंगों पर सरसों का तेल लगाने से न आपके रोग दूर होते हैं बल्कि आपकी त्वचा में भी निखार आता है। 


Credit: Google

इन तीनों को में लगना चाहिए सरसों का तेल:

1. दर्दनाशक के रूप में 
जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिलता है।
2. त्वचा के लिए फायदेमंद 

Credit: Google
सरसों का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.इसमें विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है।
3. भूख बढ़ाने में मददगार 
अगर आपको भूख नहीं लगती है और इसके चलते आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है तो सरसों का तेल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा। ये तेल हमारे पेट में ऐपिटाइजर के रूप में काम करता है जिससे भूख बढ़ती है।
4. वजन घटाने में मददगार 

Credit: Google
सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
5. अस्थमा की रोकथाम
अस्थमा से पीड़ि‍त लोगों के लिए सरसों का तेल खासतौर पर फायदेमंद होता है। सरसों में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए खासतौर पर फायदेमंद है। सर्दी हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।