Breaking News

नहाते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, दूसरी गलती तो सब करते हैं

 शरीर को साफ-सुथरा रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को रोज नहाना चाहिए। नहाने से त्वचा पर जमी गंदगी और मैल साफ हो जाता है। और शरीर दिनभर एक्टिव महसूस करता है। लेकिन बहुत से लोग नहाते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं। और इन गलतियों की वजह से आप बीमार भी हो सकते हैं। आइए इन गलतियों के बारे में जानते हैं। नहाते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, दूसरी गलती तो सब करते हैं।




1. बहुत से लोग नहाते समय ज्यादा समय लेते हैं। ज्यादा देर तक त्वचा पर पानी डालने से त्वचा रूखी हो सकती है। और त्वचा पर खाज, खुजली की समस्या हो सकती है। नहाने का उचित समय 5-7 मिनट का ही होता है।


2. आजकल नहाते समय अधिकतर लोग शरीर पर साबुन और बालों में शैंपू लगाते हैं। साबुन और शैंपू में मौजूद केमिकल हमारी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल कम से कम करें।
3. जो लोग नहाते समय पुराने स्पंज का इस्तेमाल करते हैं वो अपनी इस गलत आदत को बदल दे। पुराने स्पंज का इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया पनपते हैं। जो हमारे शरीर और त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए 4 हफ्ते में स्पंज बदल देना चाहिए।


4. बहुत से लोग नहाने के बाद शरीर को तौलिए से रगड़कर पोछते हैं। इससे त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। और त्वचा पर खुश्की की समस्या पैदा हो जाती है।


5. सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत से लोग गर्म पानी से नहाते हैं। अत्यधिक गर्म पानी से नहाने से शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है। और हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। इसलिए नहाने के लिए केवल गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।