Breaking News

ऑयली त्‍वचा में निखार के लिए शहद का 5 बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल

 

Third party image reference
नमस्कार दोस्तों आपका इस पोस्ट में बहुत-बहुत स्वागत है. दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि बहुत से महिलाओं की और व्यक्तियों की त्वचा ऑयली होती है. त्वचा ऑयली होने की वजह से उनको स्किन से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

Third party image reference
इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में कोई भी त्वचा में निखार पाने के लिए शहद के 5 ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप लोग अपने ऑइली स्किन में निखार पा सकते हैं.

Third party image reference
ऑयली स्किन में शहद के फायदे
1. दलिया और शहद
सबसे पहले, 1 बड़ा चम्मच दलिया लेकर उसका पाउडर बनाएं। अब ओटमील पाउडर में 1 बड़ा चम्मच शहद अच्छी तरह से मिलाएं। फिर, इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर लागू 5 मिनट तक गोलाकार स्थिति में घुमाते हुये स्क्रब करें। उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

Third party image reference
2. हल्दी और शहद
सबसे पहले एक छोटी कटोरी में चुटकी भर हल्दी लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार करें।

Third party image reference
3. शहद के साथ केला और शहद का उपयोग
सबसे पहले एक केला लें और उसे आधा काट लें। अब इसे गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए मैश कर लें। फिर, मसले हुए केले में 2 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। उसके बाद, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें।

Third party image reference
4. दूध और शहद
एक बाउल लें, और उसमें 3-4 चम्मच दूध डालें। अब, इसमें ½ चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाकर 10 मिनिट के लिये सूखने को छोड़ दें। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये इसका उपयोग दिन में एक बार करें।

Third party image reference
5. नींबू और शहद
1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू ये दोनों चीजों की बराबर मात्रा लेकर मिलाएं। फिर इस मिश्रण को रूई की सहायता से चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 10 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद, गर्म पानी का उपयोग करके अपनी त्वचा को धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्रयोग को सप्ताह में 2 दिन करें।