Breaking News

किडनी को धीरे-धीरे खराब कर देती हैं ये 4 चीजें

 किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषैले और अनुपयोगी तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है। लेकिन कई बार लोगों की लापरवाही की वजह से किडनी सही तरीके से काम नहीं करती और इस वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। लोगों की कुछ गलत बातों की वजह से उनकी किडनी खराब होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो किडनी को धीरे-धीरे खराब कर देती हैं। इन चीजों का सेवन कम से कम मात्रा में करना चाहिए। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में


Third party image reference
किडनी को खराब कर देती हैं ये 4 चीजें
1- मीठी चीजें
ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं और वह हर रोज कुछ ना कुछ मीठा खाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि मीठे में बहुत ज्यादा शुगर होती है और शरीर में शुगर और सोडियम की मात्रा बढ़ने पर हमारी किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। किडनी को इन्हें फिल्टर करने में ज्यादा काम करना पड़ता है, जिस वजह से हमारी किडनी खराब होने लगती है। इसीलिए हमें कम से कम मात्रा में मीठे का सेवन करना चाहिए।

Third party image reference
2- ज्यादा मसाले व मांस का सेवन
अगर आप बहुत ज्यादा मांस, मछली या चिकन का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत पर नुकसान डालता है। ज्यादा मात्रा में इन चीजों का सेवन करने से हमारी किडनी को अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है, जिस वजह से हमारी किडनी खराब हो जाती है। इसीलिए हमें ज्यादा मांस और मसालेदार भोजन का सेवन ना करके हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए।

Third party image reference
3- ज्यादा मात्रा में गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन
ज्यादातर लोग डॉक्टर के परामर्श के बिना ही छोटी-मोटी दवाइयों का सेवन कर लेते हैं। लेकिन यह दवाइयां सेहत को बहुत हानि पहुंचाती हैं। महिलाएं अक्सर गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, जिस वजह से किडनी के खराब होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है। इन दवाओं का नियमित सेवन करने से आपकी किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।
4- स्मोकिंग करना
ज्यादातर युवाओं में धूम्रपान की लत तेजी से बढ़ रही है। इन चीजों में जहरीले तत्व पाए जाते हैं और जब जहरीले तत्व आपकी किडनी में जाते हैं तो किडनी इनको फिल्टर करती है। ऐसे में इन तत्वों को फिल्टर करने में किडनी को काफी मेहनत करनी पड़ती है। बीड़ी और सिगरेट हमारे लिए धीमे जहर की तरह काम करती है, जिस वजह से हमारी किडनी खराब होने लगती है और धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती है।