Breaking News

लीवर कमजोर होने पर शरीर देने लगता है ये 4 संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

 लीवर हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसके बिना जीवन की कल्पना करना ही बेकार है लेकिन आज के इस दौर में लोग ऐसी गलत आदतों को अपना लेते है, जिससे उनके लीवर को बहुत नुकसान पहुँचता है, अगर समय रहते अपनी इन गलत आदतों को सुधारा नहीं गया तो इससे इससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। लीवर खराब होने पर या सही तरीके से काम न करने पर शरीर इसके संकेत पहले ही देने लगता है। इसलिए, आज की इस पोस्ट में हम आपको लीवर खराब होने से पहले मिलने वाले ऐसे संकेतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।



1.सूजन आना

अगर किसी व्यक्ति के लीवर में प्रॉब्लम होती है तो ऐसे व्यक्ति के हाथ-पैर में सूजने आने लगती हैं। हाथ-पैर में सूजन का आना इस बात का संकेत देता है कि आपको लीवर से संबंधित कोई बीमारी हो गई है या फिर होने वाली है। ऐसे में किसी भी सूजन को मामूली ना समझे और अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


2. शरीर पर नील के निशान पड़ना

लीवर की समस्या होने पर शरीर के अन्य हिस्सों पर नील के निशान पड़ जाते हैं, हम अक्सर निशानों को अनदेखा कर देते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसा होने पर आपको किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।


3. थकान रहना

भागदौड़ के कारण आलस और थकान का रहना आम बात है लेकिन अगर बिना किसी वजह से आपको थकान होने लगे तो यह लीवर खराब होने का संकेत हो सकता है, जिसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।


4. धीरे-धीरे बढ़ता हैं दर्द

लीवर पेट के ऊपरी हिस्से में मौजूद होता है। अगर आपको इस हिस्से में अक्सर दर्द रहने की शिकायत रहती है तो यह लीवर की बीमारी होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।