Breaking News

अगर आप भी सुबह उठते ही खाली पेट खाते हैं भीगे किशमिश, तो तुरंत जान लें ये 4 जरूरी बातें

 लोग किशमिश को मेवा के रूप में प्रसाद के तौर पर ही खाते है या फिर कुछ लोग स्वाद के लिए भी खाते हैं। आपने भी देखा होगा कि लोग किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीते है और किशिमिश को सुबह खाली पेट खा लेते है। छोटे साइज की किशमिश में ढ़ेर सारे गुण छुपे रहते हैं। इनमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। किशमिश में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। लेकिन यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि फायदा पहुंचाती है।

किशमिश में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन में सहायक होता है। 1-12 किशमिश रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें तथा सुबह खाली पेट इस पानी को किशमिश के साथ पी लें।

किशमिश में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जिसे भिगो देने से उसमें मौजूद शक्‍कर की मात्रा कम हो जाती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

किशमिश में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अगर ठंड में इसका लगातार सेवन किया जाए तो इससे बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता मिलती है और मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है।

Source : binghow health