Breaking News

40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में होते हैं ये बदलाव, क्लिक कर अभी जानिये

 


Third party image reference
40 की उम्र पार करने पर महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं। इस समय वे शारीरिक और भावनात्मक बदलाव महसूस करती हैं। यह एक ऐसी उम्र है, जब महिलाएं ज्यादा बूढ़ी नहीं होतीं, तो ज्यादा जवान भी नहीं रहतीं। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ शरीर को खास देखभाल की जरूरत होती है।

Third party image reference
इस समय शरीर की मांसपेशियां सिकुड़ने लगती हैं, त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं और उन्हें कई बीमारियों के संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको इस पोस्ट में 40 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में क्या बदलाव होते हैं उसके बारे में बताएंगे.

Third party image reference
40 की उम्र के बाद शरीर में होने वाले बदलाव 
40 की उम्र में महिलाओं में होता है मसल्स लॉस
40 की उम्र में महिलाएं आधा पौंड की औसत मात्रा में मांसपेशियों के ऊतकों को खोना शुरू कर देती हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म में कमी आ जाती है और इस कारण कम कैलोरी बर्न होती है.

Third party image reference
40 वर्ष के बाद महिलाओं में होता है बोन लॉस
35 की उम्र तक महिलाओं की बोन डेंसिटी बनी रहती है, लेकिन 40 की होते ही हर साल हड्डी का एक प्रतिशत खोने लगता है। इससे बचने के लिए महिलाओं को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और वेट बियरिंग एक्सरसाइज करनी चाहिए।

Third party image reference
40 के बाद महिलाओं के चेहरे पर दिखते हैं रिंकल्स
40 पार करते ही आपकी त्वचा पतली, सूखी और कम लोचदार हो जाएगी। अगर आप इससे बचना चाहती हैं, तो रात में एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रहें.

Third party image reference
40 की उम्र में महिलाओं के शरीर में होता है दर्द
40 का पड़ाव पार करते ही महिलाओं के शरीर में जगह-जगह दर्द शुरू हो जाते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा सामान्य है घुटनों में दर्द और कमर का दर्द। इसके अलावा बढ़ता तनाव भी दर्द को बढ़ा सकता है।

Third party image reference
40 वर्ष की आयु में ज्यादा होता है हैंगओवर
शराब पीने वाली महिलाओं का हैंगओवर इस उम्र में जल्दी नहीं उतरता। नींद से जागने के बाद भी वह बहुत अजीब सा थका हुआ महसूस करती हैं। इसलिए, इस उम्र में शराब का सेवन कम कर देना चाहिए.
40 प्लस महिलाओं में बढ़ती हैं दांतों में सेंसिटिविटी
जिन महिलाओं को 30 की उम्र से दांतों में परेशानी रही है, 40 के बाद उनके दांतों में सेंसिटिविटी और अधिक बढ़ जाती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे दांतों के इनेमल और तंत्रिकाओं के बीच डेंटिन और इनर हार्ड टिशू बन जाते हैं, जो दांतों में दर्द का कारण बनते हैं।

Third party image reference
40 की उम्र में झड़ने लगते हैं महिलाओं के बाल
इस उम्र में कई महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। महिलाओं में उम्र से संबंधित बालों का झडऩा शरीर में हर जगह (जैसे पैर, बगल और प्यूबिक हेयर) शुरू हो जाता है।

Third party image reference
40 प्लस की महिलाओं में बढ़ती है कब्ज की समस्या
महिलाएं जैसे-जैसे 40 की उर्म्र की तरफ बढ़ती है, उनमें कब्ज, अपच, डायवर्टिकुलिटिस और अल्सर की संभावना बढ़ जाती है। इस उम्र में इन रोगों को दूर करने के लिए ली जाने वाली दवा स्वस्थ पाचन को बिगाड़ सकती है।