Breaking News

रात में सोने से पहले इन 3 अंगों पर लगा लें सरसों का तेल फिर देखें कमाल

 सरसों तेल आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फैटी एसिड और बीटा-कैरोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत होता है, यही वजह है कि बहुत से लोग अपना भोजन सरसों तेल में बनाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सरसों तेल को शरीर के अंगो का लगाना भी बहुत फायदेमंद होता है, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसलिए, आज की पोस्ट में हम आपको शरीर के उन 3 अंगो के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर सरसों तेल लगाने के अद्भुत फायदे होते हैं।



1. अगर आप पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं या आंखों में जलन की समस्या से पीड़ित है तो ऐसे में रोज रात को ने से पहले सरसों के तेल की दो से तीन बूंदे अपनी नाभि पर लगाएं, ऐसा करने से आपकी यह समस्या धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी।


2. अगर आपको जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो ऐसे में सरसों तेल से मसाज करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। इसके कुछ दिनों के इस्तेमाल में ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।


3. रात को सोने से पहले अपने सिर पर सरसों तेल लगाने से बालों को मजबूती और पोषण मिलता है। जैसा कि आप सभी जानते होंगे सरसों तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट और जीवाणु रोधी गुण भी होते है, जो त्वचा को किसी भी संक्रमण से बचाने का काम करता है।