Breaking News

तनाव से शरीर के ये 3 अंग हो जाते है बेहद कमजोर, कहीं आप भी तो तनाव में नहीं रहते

 दोस्तों आज मैं आपको बताने वाली हूं कि यदि कोई भी व्यक्ति मानसिक-तनाव, टेंशन में ज्यादा ही रहते हैं। तो ये तनाव शरीर में कई तरह की परेशानियों को उत्पन कर सकता हैं और व्यक्ति का शरीर बीमार हो सकता हैं। क्या आप जानते है शरीर के कुछ ऐसे अंग के बारे में जो तनाव की वजह से कमजोर हो सकते हैं। तथा उन अंगों की कार्य करने की गति भी प्रभावित हो सकती हैं। तो आइए जाने इसके बारे में।


Third party image reference
तनाव से शरीर के यह तीन अंग हो जाते हैं बेहद कमजोर-
1) मस्तिष्क- इंसान को बहुत ज्यादा तनाव रहने की वजह से मानव का दिमाग कमजोर हो सकता हैं। क्योंकि तनाव में रहने से मस्तिष्क में स्ट्रेस हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर सेरिब्रम पर पड़ता हैं। जिससे सेरिब्रम की काम करने की गति प्रभावित हो जाती हैं। जिससे सोचने व समझने की शक्ति कम होने लगती हैं। इससे व्यक्ति खुद को बीमार महसूस करने लगता हैं।

Third party image reference
2) आँखे- दोस्तों किसी भी व्यक्ति के लिए तनाव में रहना बेहद नुकसानदायक होता है। जब किसी व्यक्ति को बहुत ज्यादा तनाव हो जाता है। तो उसकी आँखे कमजोर होने लगती हैं। इससे व्यक्ति को धुंधला दिखाई दे सकता हैं। साथ ही नेत्रों में धीरे धीरे कई समस्या होने लगती हैं। इससे रेटिना भी प्रभावित होती हैं। इसलिए सभी को इसके बारे में सही जानकारी होना जरूरी है। ताकि आप तनाव से दूर रहे।
3) ह्रदय- यदि आपको बहुत ज्यादा तनाव रहता है। तो इससे भी हार्टअटैक की समस्या हो सकती है। तनाव में रहने से ह्रदय पर असर पड़ता हैं। जिससे ह्रदय की गति बढ़ने लगती हैं। इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और व्यक्ति ह्रदय से जुड़े रोगों का शिकार हो सकता हैं। इसलिए अगर आपको तनाव की समस्या ज्यादा हो तो इस परेशानी को नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें और तनाव से दूर रहने का प्रयास करें। ताकि आपका ह्रदय सदैव स्वस्थ और निरोगी रहें।