Breaking News

गले का कैंसर देता है ये 3 संकेत, भूलकर भी नहीं करें नजरअंदाज

 


Image result for गले का कैंसर

गले का कैंसर एक घातक बीमारी है। जिसकी वजह से भारत में भी बहुत से लोगों की जान जा रही है। गले में कैंसर की बीमारी होने से व्यक्ति कुछ भी सही तरीके से खा और पी नहीं सकता है। जिसकी वजह से शरीर धीरे-धीरे बेहद कमजोर होने लगता है। और व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। जब गले में कैंसर की शुरुआत होती है तो शरीर इसके संकेत बता देता है। लेकिन लोग इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। जिसकी वजह से गले का कैंसर लाइलाज हो जाता है। और व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। आइए गले के कैंसर के लक्षणों के बारे में जानते हैं। गले का कैंसर देता है ये 3 संकेत, भूलकर भी नहीं करें नजरअंदाज।


गले के कैंसर के संकेत
1. गले में हमेशा खराश रहना कोई आम समस्या नहीं है। यह कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर आपके गले में भी हमेशा खराब रहती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं।
2. गले में कैंसर की बीमारी होने पर वॉइस बॉक्स में स्वर ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। जिसकी वजह से आवाज में बदलाव आना, गला बैठना आदि संकेत दिखाई देने लगते हैं। ऐसे संकेत दिखाई देने पर तुरंत डाक्टर से जांच करवाएं।


3. जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं या तंबाकू और गुटखा खाते हैं उनको गले का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा आजकल के प्रदूषित वातावरण, दिनभर की धूल-मिट्टी, केमिकल डस्ट और रोड डस्ट के कणों की वजह से भी गले में कैंसर की बीमारी हो सकती है। इसके अलावा सल्फर डाइऑक्साइड, क्रोमियम और आर्सेनिक जैसे तत्वों के संपर्क में आने से भी आपके गले में कैंसर की बीमारी हो सकती है।