Breaking News

मुंह का कैंसर होने से पहले शरीर दे देता है ये 3 संकेत, 99% लोग ये बात नहीं जानते

 कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, और वर्तमान समय में कैंसर की बीमारी से कई लोगों की जाने जा रही है । शरीर मे कैंसर कई प्रकार का होता है। आज हम आपको मुंह के कैंसर के बारे में बताएंगे। मुंह का कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। मुंह मे कैंसर होने पर व्यक्ति एक कुछ भी खा पी नही पाता है। इससे शरीर कमजोर हो जाता हैं और जिससे व्यक्ति की दर्दनाक मौत हो जाती है। मुंह के कैंसर की शुरूआत होने से शरीर इसके कुछ संकेत बता देते है। तो आइए मुंह के कैंसर के संकेत जान लेते है। मुंह का कैंसर देता है ये 3 संकेत , तुरंत जानिए और सावधान हो जाये।


Third party image reference
मुंह के कैंसर के संकेत :-
1) बुढ़ापे में दांतो का टूटना आम बात है। लेकिन अगर कम उम्र में ही आपके दांत टूटने लग जाये तो इसे नजर अंदाज नही करे। यह आपके मुंह मे कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। ऐसा संकेत दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर को जरूर दिखये।
2) आमतौर पर अल्सर की बीमारी 2 से 3 दिन में ठीक हो जाती है। लेकिन अगर आप लंबे समय से अल्सर की बीमारी से पीड़ित है तो एक बार शरीर की जांच जरूर करवाएं। यह आपके मुंह मे कैंसर का संकेत भी हो सकता है। इसे नजरअंदाज नही करे। 

Third party image reference
3) अगर आपके मुंह में से बार बार खून आता है तो सावधान हो जाये। यह आपके मुंह मे कैंसर का संकेत भी हो सकता है । ऐसा संकेत दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।
कैंसर के संकेत दिखने पर क्या करें :-
अगर आपके शरीर मे कैंसर के लक्षण दिखाई दे तो बिल्कुल भी घबराएं नही और तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करें। समय पर इस बीमारी का इलाज हो सकता है और अगर इस बीमारी के संकेतों को नजर अंदाज कर दिया तो यह बीमारी लाइलाज हो जाती है।