Breaking News

गर्भवती महिला को 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जरूर जाने

  गर्भवती महिलाओं को 1 दिन में कितना पानी पीना चाहिए। गर्भवती महिला को 1 दिन में 5 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपके लिए दिक्कत हो सकती है। आज हम आपको प्रेगनेंसी में कम पानी पीने से क्या नुकसान हो सकता है वही बताने वाले हैं। तो आइए जानते हैं।


Third party image reference
कम पानी पीने के नुकसान
पानी केवल शरीर को हाइड्रेट नहीं रखता बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। जिससे संक्रमण, शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है। अगर प्रेगनेंट महिला पानी सही तरीके से नहीं पीती है उचित मात्रा में नहीं पीती है तो उनके साथ-साथ उनके गर्भ को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Third party image reference
शरीर में पानी की कमी होने पर गर्भवती महिला को थकावट, कमजोरी, सिर में चक्कर आने जैसी समस्या होने लगती है। क्योंकि पानी शरीर में एनर्जी लेवल बनाए रखने में मदद करती है। पानी की कमी के कारण एनर्जी लेवल कम हो जाता है। महिला को शारीरिक समस्या होने लगती है।

Third party image reference
पानी शरीर में पाचन को सही रखने का काम करता है। अगर गर्भवती महिला कम पानी पीती है तो पाचन क्रिया में समस्या आने लगती है। उसके बाद उनको कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो आप 24 घंटे में कम से कम 5 लीटर पानी जरूर पिएं।