Breaking News

अगर कोई व्यक्ति जहर खा लें तो तुरंत करें ये 1 काम, बच सकती है मरीज की जान

 



दुनिया में मौजूद लगभग हर इंसान जीवन में किसी न किसी परेशानी का सामना जरूर करता है लेकिन इन परेशानियों का सामना करने वाले कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी इन परेशानियों से हार कर खुदकुशी कर लेते हैं लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी भूल होती है।


ज्यादातर लोग आत्महत्या करने के लिए फांसी लगाते हैं या फिर जहर खाते हैं, ऐसे में ज्यादातर लोग मरीज को लेकर अस्पताल की ओर निकल जाते हैं लेकिन अगर अस्पताल घर से ज्यादा दूरी पर है तो ऐसे में प्राथमिक उपचार बहुत जरूरी हो जाता है। अस्पताल ले जाने से पहले आपके द्वारा किया गया प्राथमिक उपचार मरीज की जान बचा सकता है। तो आइए जानते हैं जब कोई व्यक्ति बाहर खा ले तो क्या करना चाहिए ?


अगर कोई व्यक्ति जहर खा लें तो ऐसे में व्यक्ति को उल्टी आना बहुत जरूरी हो जाता है। उल्टी के हो जाने पर व्यक्ति के पेट में मौजूद जहरीले तत्व बाहर आ जाते है। व्यक्ति को उल्टी कराने के लिए आप सबसे पहले राई लेकर पीस लें। इसके बाद पीसी हुई राई को पानी में मिलाकर एक घोल बना लें। इसके बाद इस घोल को एक-एक चम्मच करके मरीज को पिलायें, ऐसा करने के कुछ समय बाद व्यक्ति उल्टी करने लगेगा।


दूसरे उपाय के लिए, आप दो गिलास पानी में एक मुट्ठी नमक मिला लीजिए और उस पानी को मरीज को पिला दीजिए। पानी में ज्यादा नमक होने की वजह से व्यक्ति को उल्टी होने लगती है और उल्टी होने की वजह से पेट में मौजूद विषैले तत्व शरीर से बाहर आ जाते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति की जान बच सकती है, उल्टी हो जाने के बाद आप व्यक्ति को तुरंत अस्पताल के लिए लेकर निकल जाएं।