Breaking News

हमें 1 दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए, एक बार जरूर जानें

 भोजन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। भोजन से हमें ताकत मिलती है। अगर हमें लंबे समय तक स्वस्थ जीना है तो हमें स्वस्थ भोजन ग्रहण करना चाहिए। लेकिन आजकल लोग अपनी सेहत के प्रति ध्यान नहीं देते हैं। वह अपने खानपान की ओर भी लापरवाही बरतते हैं, जिस वजह से अक्सर वह बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन अगर आप अपनी सेहत के प्रति सजग रहते हैं तो आप लंबे समय तक स्वस्थ जी सकते हैं। आपको बीमारियां भी नहीं होंगी और ना ही आपको डॉक्टर के पास बार-बार जाना पड़ेगा।


Third party image reference
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जरूरत के हिसाब से काफी कम भोजन करते हैं। ताकि वह मोटे ना हो जाएं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर एक व्यक्ति को दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए। आइए जानते हैं
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं या वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनको कितनी रोटियां खानी चाहिए। यह शायद आप नहीं जानते होंगे। भारत में ज्यादातर देखा गया है कि लोग सुबह, दोपहर और रात को रोटी खाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सुबह-सुबह रोटी नहीं खानी चाहिए। सुबह नाश्ते में कुछ ऐसा खाना चाहिए, जो आपको दिनभर के लिए ऊर्जा प्रदान कर सके।

Third party image reference
एक सामान्य आकार की रोटी में 4 ग्राम प्रोटीन, 17 ग्राम फाइबर और 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। अगर आप ज्यादा रोटी खाते हैं तो आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट ही लेना चाहिए। अगर आप सुबह चार रोटी, दोपहर को चार रोटी और रात को चार रोटी खाते हैं तो आप समझ सकते हैं कि आप 1 दिन में लगभग 400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खा रहे हैं। जबकि आपको केवल 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है।

Third party image reference
इसीलिए यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको एक रोटी दोपहर को और एक रोटी रात को खानी चाहिए। इसके अलावा अगर आप सामान्य जीवन जी रहे हैं तो आप दो रोटी दोपहर को और दो रोटी रात को खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप रात को सोने से 2 घंटे पहले ही खाना खा लें। आप दिन में मौसमी फलों, ड्राई फ्रूट्स और सब्जियों आदि का सेवन कर सकते हैं।