Breaking News

1 हफ्ते में शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है यह फल, नाम जानकर दंग रह जाएंगे

 दोस्तों गर्मी के दिनों में लोकप्रिय जो फल होता है। वह फालसा है और इसकी खट्टे मीठे स्वाद के कारण काफी लोग इसे पसंद करते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए यह गर्मी में शरीर को काफी ठंडा रखता है। तो आज हम आपको इसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।


Third party image reference
फालसा फल के फायदे
इस फल में एंटी ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन भरपूर मात्रा में होता है। रोज नाश्ते में अगर आप इसको सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है। क्योंकि फालसे में मौजूद विटामिन सी शरीर में लोहे के अवशोषण करने में सहायक होता है। जिनसे शरीर में खून साफ होता है। और रक्त के विकार की समस्या ठीक होती है।

Third party image reference
अगर आप इसका एक हफ्ते तक सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होती है। फालसा का उपयोग गर्मी के मौसम में होने वाले फोड़े, फुंसी से भी आपको काफी हद तक निजात दिलाता है। किसी भी तरह के फोड़े, फुंसी त्वचा में जलन है तो फालसा के पत्तियों को पीसकर रस निकालकर लगाते हैं। तो ऐसे में इस तरह की समस्या में काफी लाभ मिलते हैं।

Third party image reference
अगर आपको पेट दर्द की समस्या हो रही है। तो ऐसे में फालसा काफी हद तक फायदेमंद साबित होता है। पेट के दर्द के इलाज के लिए भुनी हुई 3 ग्राम अजवाइन में 30 ग्राम फालसे के रस को डालकर थोड़ा सा गर्म करें और गुनगुना होने पर इस मिश्रण को पिए। इससे पेट के दर्द में आराम मिलेगा।