Breaking News

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 5 बदलाव, जरूर जानें

 


Third party image reference
हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। पूरे शरीर में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई करने का काम हार्ट करता है। आजकल बहुत से लोगों को हार्टअटैक की बीमारी हो रही है। अधिकतर लोग यही मानते हैं कि हार्टअटैक अचानक से होने वाली बीमारी है। और इसमें तुरंत व्यक्ति की मौत हो जाती है। लेकिन शरीर में कोई भी बीमारी एकदम से नहीं होती है। हार्ट अटैक आने से बहुत दिन पहले शरीर इसके संकेत बता देता है। जो आज हम आपको बताएंगे। आइए जान लेते हैं। हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये 5 बदलाव, जरूर जानें।
हार्ट अटैक आने के संकेत

Third party image reference
1. पैर या अन्य अंगों में सूजन
हार्ट हमारे पूरे शरीर में खून की सप्लाई करने का काम करता है। अगर हार्ट पूरे शरीर में खून की सप्लाई अच्छे से नहीं कर पाता है तो खून की कमी की वजह से शरीर के कई अंगों पर सूजन आ जाती है। यह हार्टअटैक का संकेत है।
2. सांस लेने में तकलीफ होना
जब फेफड़ों में ऑक्सीजन अच्छे से नहीं पहुंच पाती है तो सांस लेने में तकलीफ महसूस होने लगती है। यह हार्टअटैक का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Third party image reference
3. सीने में दर्द और जलन
अगर लंबे समय से आपके सीने में दर्द और जलन हो रही है तो यह हार्टअटैक आने का संकेत भी हो सकता है। इसलिए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
4. कमजोरी और थकान
हार्ट पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई का काम करता है। जब हार्ट शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक तरह से नहीं कर पाता है तो शरीर में कमजोरी और थकान की समस्या पैदा हो जाती है। इसलिए बिना कोई काम किए आपके शरीर में कमजोरी और थकान रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

Third party image reference
5. चक्कर आना
जब हमारे दिमाग तक ऑक्सीजन पूरी तरह से नहीं पहुंच पाती है तो चक्कर आने लगते हैं। और कई बार व्यक्ति बेहोश हो जाता है। यह हार्ट अटैक आने का संकेत हो सकता है। इसे नजरअंदाज नहीं करें।