Breaking News

हार्ट अटैक से 1 महीने पहले ही शरीर देता है यह 5 संकेत, पहला संकेत लोग नजरअंदाज कर देते हैं

 आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसे पांच संकेतों के बारे में बताने वाला हूं जो हार्ट अटैक आने से पहले के संकेत होते हैं । तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें ।



​यह है हार्ट अटैक के 5 संकेत -


pixabay.com
​5) पैर अथवा अन्य हिस्से पर सूजन - दोस्तों हमारा हृदय पूरे शरीर में खून सप्लाई करने का काम करता है । यदि इस काम में कुछ रुकावटें आती है तो कई हिस्सों में खून सप्लाई नहीं हो पाता है जिस वजह से उन जगहों पर सूजन हो जाती है ।


pixabay.com
​4) सांस लेने में तकलीफ - यदि आपको अक्सर सांस लेने में तकलीफ होती है तो आप एक बार डॉक्टर से जांच जरूर करवाएं । ऐसा तब होता है जब हृदय फेफड़ों तक ऑक्सीजन ना पहुंचा पाता है । यह भी हार्ट अटैक से पहले का लक्षण है ।


pixabay.com
3) सीने में दर्द या जलन - यदि आपके सीने में अक्सर दर्द और जलन की समस्या रहती है तो आप जरूर डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि यह भी हार्ट अटैक से पहले के लक्षण है ।


pixabay.com
​2) कमजोरी और थकान - शरीर कमजोर तब पड़ता है जब ऑक्सीजन अच्छी तरह से सप्लाई नहीं हो पाता है । हृदय खून के सहारे ऑक्सीजन को पूरे शरीर में सप्लाई करता है लेकिन अगर यह काम सही से नहीं हो रहा हो तो कमजोरी और थकान जैसी समस्या उत्पन्न होती है । यदि यह समस्या आपको लंबे समय से है तो एक बार डॉक्टर से जांच जरूर कराएं |


pixabay.com
1) चक्कर आना - चक्कर आने की बात को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा तब होता है जब दिमाग तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है । ऐसा तब होता है जब हृदय में कुछ गड़बड़ी हो । इसलिए चक्कर आने पर आप एक बार डॉक्टर से जांच जरूर कराएं ।