Breaking News

इन चीज़ों के सेवन तेजी से बढ़ती है इम्युनिटी, एक बार जरुर जानलें



पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देखने को मिल रहा है। अब तक इसे 26 लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इसमें से करीब 2 हजार लोगों की मौत भी हो गई है बताया तो यह भी जा रहा है कि यह वायरस ऐसे लोगों में जल्दी आ रहा है। जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कम से कम जो है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बेहद कमजोर है। यही वजह है कि डॉक्टर लगातार आपको इम्युनिटी सिस्टम ]बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। इस कड़ी में आयुष मंत्रालय के साथ नरेंद्र मोदी भी जुड़ गए हैं उन्होंने भी देश की जनता को इम्युनिटी पावर बनाने की सलाह देते है।

बेशक कोरोना वायरस का कोई इलाज न हो । लेकिन आप इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर काफी हद तक और ना से जंग लड़ सकते हैं उन्हें निषेचन शरीर के अंग कोशिका उत्तक और प्रोटीन होते हैं। शरीर को वायरस बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं जो की बीमारियों का कारण बनते हैं अगर आप सोच रहे हैं कि बाजार में मिलने वाली महंगी -महंगी चीजों को खाकर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है तो आप गलत है बेशक है एक दिन का काम नहीं है लेकिन आप घर में मौजूद चीजों का सही तरीके से सेवन करके अपने शरीर को मजबूत कर सकते हैं तो चलिए आज हम आप उसी कड़ी में पांच ऐसी सब्जियों के नाम बताते हैं।
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम ब्रोकली का आता है यह सब्जी विटामिन सी का सबसे बड़ा स्त्रोत मानी जाती है। इसके अलावा इसमें कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाते हैं इससे आप सर जी के अलावा सलाद या सूप में डाल कर के भी खा सकते हैं।
इसमें दूसरा नाम आता है पालक का जो कि एक बेहद सस्ती सब्जी है। पालक आप की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में सहायक होती है क्योंकि इसमें कई सारे आवश्यक पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं। जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है।
मशरूम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए काफी ज्यादा कारगर होता है। आपको बता दें मशरूम में सेलेनियम विटामिन और नियासिन होते हैं यह खनिज और विटामिन प्रतिरक्षा बनाने के लिए बेहद आवश्यक है। मशरूम शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।