Breaking News

मौसम विभाग की चेतावनी, इस राज्य में फिर तबाही मचा सकती ही बारिश


 

मानसून देश के कई राज्यों से अब विदाई लेने वाला है, लेकिन जाते-जाते भी अपना असर नहीं छोड़ रहा है। इस साल मानसूनी बारिश ने खूब तबाही मचाई, जिसकी वजह से कुछ लोगों को जान भी गंवानी पड़ी और साथ ही किसानों की फसलों को भी भारी नुकसान भुगतना पड़ा है। अब फिर भारतीय मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। अंडमान सागर में निम्न दबाव की सृष्टि होने जा रही है, जिसके फलस्वरूप इस सप्ताह के अंत में बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। गौरतलब है कि बंगाल के कई जिलों में पहले से ही बारिश का दौर चल रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी 24 घंटे में उत्तर बंगाल की कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। इनमें अलीपुरद्वार, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी जिले शामिल हैं। अंडमान सागर में शुक्रवार को निम्न दबाव की सृष्टि होने की संभावना है, जो समय के साथ शक्तिशाली हो सकता है। इसके कारण उत्तर के साथ-साथ दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भी अच्छी-खासी बारिश के आसार हैं। कोलकाता में सोमवार को दिनभर आसमान में बदली छाई रही और रुक-रुक कर बारिश होती रही। निम्न दबाव के कारण इसका प्रभाव अगले कई दिनों तक देखने को मिल सकता है। 

- भरी गर्मी से मिली निजात

कोलकाता में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान कई डिग्री उतर आया है, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। गौरतलब है कि मानसून अब उत्तर-पश्चिम भारत से विदाई ले रहा है और दुर्गापूजा से पहले इसके बंगाल को भी अलविदा कह देने का अनुमान है।