Breaking News

काम की बात: जानें किन कारणों से रद्द हो सकता है आपका ड्राइविंग लाइसेंस



देश में पिछले साल सितंबर महीने से नया मोटर व्‍हीकल एक्ट (Motor Vehicles Amendment Act 2019) लागू हुआ था. इसे लागू हुए अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है. नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम, जुर्माना राशि (Penalty), चालान के बारे में काफी बदलाव किए गए हैं. नए संशोधित बिल में सड़क हादसों को रोकने के लिए ठोस प्रावधान किए गए हैं. ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) तोड़ने पर जुर्माने को और कड़ा किया गया है. साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस (DL) सहित आरसी (RC) और गाड़ी इंश्‍योरेंस (Motor Insurance) जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं. नए वाहन एक्ट में डॉक्‍युमेंट्स को साथ लेकर चलने के झंझट से निजात दी गई है. वहीं, इस एक्ट में आपकी छोटी सी एक गलती भी आपके ड्राइविंग लाइसेंस को रद्द करने के लिए काफी होगी. इसलिए वाहन चलाते समय इन पांच बातों को विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा.


ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर सख्त हुआ नया कानून
बीते साल सितंबर महीने से ट्रैफिक से जुड़े नियमों और उनके उल्लंघन पर लगने वाले जुर्माने की रकम में काफी बदलाव किए गए थे. खतरनाक तरीके से या फिर शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले की तुलना में भारी जुर्माना वसूला जा रहा है. लोगों की दिनचर्या मोदी सरकार के इस कदम के बाद काफी बदल गई है. लोग सख्त जुर्माने और सजा के डर से सतर्क हो रहे हैं. नए कानून के लागू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस द्वारा सामान्य जांच किए जाने पर भी लोग अब पहले की तुलना काफी सतर्क दिख रहे हैं.

पहले ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर होने पर भी लोग गाड़ी चलाते थे, लेकिन अब इसके लिए नियम कड़े कर दिए गए हैं. इसी तरह गाड़ी के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज को भी अब पहले की तुलना में दुरुस्त रखा जा रहा है. चालकों की सतर्कता की वजह से सड़क हादसे में भी कमी आई है. फिर भी बिना हेलमेट के चालान की संख्या अब भी ज्यादा है.

खराब व्यवहार के कारण भी रद्द हो सकता है ड्राइविंग लाइसेंस
नए नियमों के मुताबिक, पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्‍यवहार, गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा. ऐसा पाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है. साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की ओर से अधिसूचित नए नियमों के मुताबिक बस, टैक्सी में ज्‍यादा सवारी बैठना, सवारी के साथ दुर्व्यवहार, स्‍टॉप पर नहीं उतारना, बस चलाते हुए धूम्रपान करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेवजह वाहन धीरे चलाना, बस में सिगरेट पीना अब ड्राइवर को महंगा पड़ेगा.

कई कारणों से आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है
नए नियमों के तहत यातायात पुलिस और आरटीओ को जुर्माना राशि व ड्राइवरों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करना अनिवार्य होगा. उन्‍हें हर दिन पोर्टल को अपडेट करना होगा, जिससे ड्राइवरों के व्‍यवहार का पूरा ब्‍योरा हासिल किया जा सके. नए कानून में अधिकारियों को दंडित ड्राइवर के व्यवहार का जिक्र भी करना होगा. इससे ड्राइवर के बारे में हर तरह की जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर डाली जा सके. उपद्रव, जनता के लिए खतरा पैदा करने, वाहन चोरी, यात्रियों पर हमला, सामान की चोरी करने वाले ड्राइवरों का डीएल रद्द करने का प्रावधान पहली बार किया गया है. सरकार पोर्टल पर भी इसका रिकॉर्ड रखेगी. इससे भविष्य में ड्राइवर के व्यवहार की ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी.