Breaking News

क्या मोदी सरकार महिलाओं को दे रही है 5 लाख का लोन? जानें पूरी सच्चाई



पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर पीएम धन लक्ष्मी योजना (PM Dhan Laxmi Yojana) को लेकर एक मैसेज तेजी से फैलाया जा रहा है। इसमें बताया गया है कि सरकार की ओर से पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत (PM Dhan Laxmi Yojana) महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन जीरो फीसदी ब्याज पर मिल रहा है। लेकिन ये मैसेज झूठा है। सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है और ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें। ये मैसेज भेजकर आपके साथ फ्रॉड किया जा सकता है।

क्या है मैसेज

वॉट्सऐप मैसेज में कहा जा रहा है कि पीएम धन लक्ष्मी योजना देश की उन महिलाओं को ध्यान में रखकर शुरू की गई है, जो खुद का व्यवसाय, स्वरोजगार इत्यादि शुरू कर आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं। उनको सरकार के द्वारा Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाएगा। मैसेज में आगे कहा गया है कि Pradhan Mantri Dhan Laxmi Yojana 2020 के तहत देश के गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं को सरकार के द्वारा लाभान्वित किया जाएगा।

इसमें आगे एप्लीकेशन  PRADHAN MANTRI DHAN LAXMI YOJANA APPLICATION FORM का एक लिंक दिया होता है। इस लिंक पर क्लिक करते हुए लोगों के साथ फ्रॉड के जरिए खाते से पैसे निकाल लिए जाते है।

ऐसी सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं

PIB Fact Check में साफ कहा गया है कि यह दावा झूठा है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है। आपको बता दें कि पीआईबी (Press Information Bureau) भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों तथा इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

 PIB का सुझाव

कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब कभी भी विषम परिस्थिति बनती है, तब इस प्रकार की फेक न्यूज या फिर भीड़ को भड़काने वाली सूचनाएं सोशल मीडिया में तेजी से प्रसारित होती हैं। ऐसे में, जरूरत इस बात की है कि हम सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाली हर सूचनाओं को सही मानने की गलती न करें। पहले, उसे परखें और जब सूचनाएं ताजी, आधिकारिक और पुष्ट हों, तो भरोसा करें। खासकर, दावा करने वाली जैसी सूचनाओं पर तो तत्काल भरोसा न ही करें।