Breaking News

बड़ी खबर: इस दिन होंगे CBSE 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी गई है. दोनों परीक्षा इस माह के अंत में 22 सितंबर से शुरू होगी. जहां दसवीं कक्षा की परीक्षा 28 सितंबर को समाप्त होगी वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा 29 सितंबर को समाप्त हो जाएगी. सीबीएसई ने सभी विद्यार्थियों और अभिभावकों को आश्वासन देते हुए कहा कि कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करते समय कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी सावधानियों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा.


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जारी डेट शीट प्राप्त करने के लिए आप CSSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in से प्राप्त कर सकते हैं.


बता दें दसवीं और बारहवीं  कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा स्थगित करने को लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी. इस याचिका में कहा गया था कि कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए या तो परीक्षा रद्द कर दी जाए या फिर छात्रों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर नंबर दिए जाएं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किस बात की सुनवाई शीघ्र अदालत में 10 सितंबर को की जाएगी. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को हलफनामा दाखिल करने को कहा था. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 10 सितंबर को होगी.


परीक्षा की तारीख की घोषणा करने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि कंपार्टमेंट परीक्षा देने की अनुमति केवल उन्हीं छात्रों को दी जाएगी जो फेल हो गए हैं या एसेसमेंट स्कीम के तहत जारी परीक्षा परिणाम से खुश नहीं है. इसी के साथ बोर्ड ने यह भी कहा कि यदि कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी तो बहुत सारे छात्रों के भविष्य पर किसका बुरा प्रभाव पड़ेगा. परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री  रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा था.