Breaking News

सूखी खांसी से हैं परेशान? करें इन घरेलु चीजों का सेवन मिलेगा तुरंत आराम



बारिश के मौसम में लाजमी है कि आपको हल्की सर्दी, जुखाम का सामना करना पड़े। लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ हमें तब होती है जब हमें सूखी खांसी(dry cough) का सामना करना पड़ता है। यह खांसी केवल सर में दर्द ही नहीं बल्कि पसलियों का दर्द भी अपने साथ लेकर आती है। ज्यादातर लोग इस खांसी को अनदेखा करके कफ सिरप पीने से आनाकानी करने लगते हैं। क्योंकि कफ सिरप से नींद बढ़ जाती है। और हमें अपने और कामों को छोड़ना पड़ता है।

लेकिन हम अपने खासी को अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि जैसा कि हम जानते हैं कि यदि खासी लंबे समय तक बनी रहे तो टीबी होने का डर रहता है। इसके अलावा भी ‘थ्रोट इन्फेक्शन’ के खतरे की शिकायत रहती है। ऐसे में जरूरी है कि यदि हम अगर कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो किसी रामबाण घरेलू नुस्खे की मदद ले। आज हम आपको ऐसे कुछ आसान नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं

शहद

आप शहद की मदद से खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। यह सूखी और गीली दोनों ही खांसी में एक औषधि का कार्य करेगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको दिन में तीन बार एक चम्मच की मात्रा में इसका सेवन करना होगा।

काली मिर्च 

यकीनन काली मिर्च का स्वाद आपको थोड़ा बुरा लगे लेकिन आपकी खांसी को भगाने में काली मिर्च आपकी बहुत मदद कर सकती है। इसका सेवन करने के लिए आपको काली मिर्च को घी में भूनकर इस्तेमाल करना होगा। आप इसका इस्तेमाल सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

प्याज का रस 

कई लोगों को या गलतफहमी होती है कि खांसी के दौरान प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि सामान्यतः प्याज की प्रकृति ठंडी होती है ।और यह शरीर को ठंड पहुंचाने का काम करता है। जिसके चलते लोग अक्सर खांसी (dry cough) के दौरान प्याज से परहेज़ करने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप प्याज के सेवन की मदद खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको आधा चम्मच प्याज के रस में एक छोटा चम्मच शहद का मिला कर पीना होगा। दिन में दो बार इसके इस्तेमाल से आपको खांसी(dry cough)से राहत मिल जाएगी।

हल्दी

हल्दी में मौजूद गुण आपकी सूखी खांसी (dry cough) को भगाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं । इसके इस्तेमाल के लिए आपको आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी और उसके साथ चुटकीभर काली मिर्च को डालकर एक काढ़ा तैयार करना होगा। इसका काढ़ें को सुबह-शाम सेवन से आपको सुखी खांसी से छुटकारा मिल जाएगा।