Breaking News

नीम से अपने घर पर ही बनाएं ऐसा फेस मास्क जिससे मिलेगी निखरी त्वचा

नीम के गुणों के की तारीफ जितनी की जाए उतनी कम है। नीम एक ऐसा पेड़ है जिसके पत्ते से लेकर जड़ तक गुणों से भरी होती है। प्राचीन समय से ही नीम का इस्तेमाल कई औषधियों के रूप में किया जाता है। सिर्फ यही नहीं आज के समय में भी कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में नीम का इस्तेमाल बहुत कॉमन हो गया है। इसलिए आज हम आपको नीम के एक और गुण से रूबरू कराने जा रहे हैं। नीम के गुण की मदद से आप अपने चेहरे को और ज्यादा ग्लोइंग लुक दे पाएंगे।और इस ग्लोइंग लुक को पाने के लिए आपको तैयार करना होगा नीम का एक आसान होममेड फेस मास्क। आइए जानते हैं क्या है इस फेसमास्क को तैयार करने की विधि?

नीम के फेस मास्क के लिए आपको चाहिए

10 से 15 नीम की पत्तियां, दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक विटामिन ई की कैप्सूल और एक चम्मच नारियल का तेल।

फेस मास्क बनाने की विधि

फेस मास्क बनाने के लिए सबसे जरूरी है की आप पहले नीम की पत्तियों को अच्छे से ब्लेंड करके एक पेस्ट बना लें। अब इसमें यह सारी चीजें मिला लें जो हमने आपको सामग्री में बताई है। लेकिन नारियल तेल का इस्तेमाल आप तभी करें जब आपकी स्किन ड्राई हो। यदि आपकी स्किन का प्रकार ऑयली है तो आप नारियल तेल का इस्तेमाल ना करें। अब इस पूरे पेस्ट को अच्छे से मिला ले। और 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर धो लें।

नीम के फेस मास्क के लाभ

जैसे कि हमने आपको बताया कि नीम का प्रयोग बेहद गुणकारी औषधियो के रूप में किया जाता है। इसकी मदद से आपको मुहांसों और पिगमेंटेशन की परेशानी से निजात मिलता है। यह आपकी त्वचा को पोषण देने का कार्य भी करता है। साथ ही इसमें मौजूद गुणों की मदद से आपके चेहरे की त्वचा भी निखरती है। वही एलोवेरा के गुणों की बात करें तो एलोवेरा जेल चेहरे को मॉइश्चराइज करने का कार्य करता है। और विटामिन ई का कैप्सूल चेहरे को नई चमक देने में मदद करता है।