Breaking News

बड़ी खबर: अब शनिवार को भी खोले रहेंगे बैंक



कोरोना के कारण देशभर में कई नियमों और कानूनों को बदल दिया गया था. कंपनियों से लेकर बैंक तक के काम करने के तरीकों को पूरी तरीके से बदलना पड़ा था. ज्यादा से ज्यादा कंपनियों को घर से काम करने के लिए कहा गया था, तो शनिवार और रविवार को बैंक नहीं खुलने के नियम बनाये गए थे. हर राज्य ने अपने-अपने अनुसार नियम बनाये थे.

शनिवार को खुलेगें बैंक –

किसी राज्य ने बैंकों को सिर्फ 12 से 5 तक ही खुलने की इजाजत दी तो, किसी ने शनिवाद को अपने राज्य में बैंकों को बंद रखा. लेकिन अब राज्यों ने धीरे-धीरे पहले वाले ही नियमों को लागू करना शुरू कर दिया है. पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य में कोरोना वायरस की परिस्थितियों के देखते हुए लोगों को राहत देनी शुरू कर दी है. पश्चिम बंगाल सरकार ने आज कहा है कि अब से शनिवार को भी बैंकों को खोला जायेगा. सरकार के इस फैसले के बाद से कारोबारियों ने राहत की सांस ली है.

20 जुलाई को लगाई गई थी रोक –

आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 20 जुलाई से शनिवार के दिन बैंकों को खोलने पर रोक लगा दी थी. जिसके बाद अब सरकार ने इस रोक को हटा दिया है. वैसे आपको बता दें कि आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक महीने के दूसरे और चौथे शनिवारो को देशभर में बैंक बंद रहते हैं.

सितंबर में 12 दिन रहेगी बैंकों की छुट्टियां –

रिजर्व बैंक के मुताबिक इस सितंबर महीने में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. यानी की कुल बार दिन तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा. हालांकि ये 12 दिन देशभर के बैंक एक साथ नहीं बल्कि अगल-अगल राज्यों के त्योहारों के अनुसार बंद रहेगें. जबकि 6, 13, 20 और 27 को रविवार होने के कारण देशभर के बैंक एक साथ बंद रहेगें. तो वहीं दूसरी तरफ 12 और 26 को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण देशभर के बैंकों में   कामकाज बंद रहेगा.