Breaking News

कोरोना वैक्सीन का इंतेजार कर रहे लोगों को बड़ा झटका, रुक गया ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, नतीजे नुकसानदेह


 

देश में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अब तक करीब 74 हजार कोरोना मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं, देश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 43 लाख के पार पहुंच चुका है. वहीं, करीब 9 लाख कोरोना मरीजों का इलाज जारी है. इस बीच टेस्टिंग में भी इजाफा हुआ है. भारत में अब तक 5 करोड़ लोगों का टेस्ट हो चुका है. 

इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर है. जिस वैक्सीन पर दुनिया की नजर टिकी थी उसका आगे का ट्रायल फिलहाल रोका गया है. ऑक्सफोर्ड ऐस्ट्राजैनेका की कोरोना वैक्सीन को लेकर सेफ्टी जैसे कुछ सवाल पैदा हुए हैं. कुछ लोगों पर इसके ट्रायल के नुकसानदायक नतीजे देखने को मिले हैं. इसके बाद आगे का ट्रायल रोका गया है. एक स्टडी में नुकसानों का खुलासा हुआ है. जिन देशों में वैक्सीन के ट्रायल के दौरान नुकसान सामने आए हैं उनमें अमेरीका और ब्रिटेन शामिल है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका मिलकर इस वैक्सीन को बना रहे हैं 

विस्तार से अभी ये पता नहीं चल पाया है कि सुरक्षा से जुड़े वो क्या पहलू थे जिनकी वजह से ट्रायल को रोक दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा मुद्दों की वजह से एस्ट्राजेनेका के ट्रायल के साथ-साथ दूसरे वैक्सीन निर्माताओं की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल पर भी असर पड़ेगा. यानी दुनिया में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की रफ्तार पर अब असर पड़ेगा. इससे पहले माना जा रहा था कि कोरोना की कोई ना कोई वैक्सीन इसी साल बन जाएगी.