Breaking News

शर्त के साथ कहता हूँ ये बातें जानने के बाद आप भो रोज दूध पीने लगेंगे


 

कुछ लोगों का ऐसा मानना होता है कि बच्चों को दी जाने वाली ड्रिंक्स उनके किसी काम की नहीं है। अक्सर युवा यही कहकर इन ड्रिंक्स को पीने से आनाकानी करते हैं। लेकिन शायद आपको पता ना हो लेकिन यह ड्रिंक जो बचपन में आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं। बड़े होने पर यही ड्रिंक्स आपके ब्रेन में हार्मोनल बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करती हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स से जुड़े और भी रोचक तथ्य।

तनाव को रखें दूर

इस ड्रिंक की मदद से आप अपने से स्ट्रेस कोसों दूर रख सकते हैं। इस बात की गारंटी कई शोध भी देते हैं। कि जो लोग नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं उन पर तनाव जल्दी से हावी नहीं होता है।

आप ले पाएंगे मीठी नींद

यदि आप सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करते हैं। तो आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी । क्योंकि दूध के सेवन से हमारा मस्तिष्क डोपमाइन हार्मोंस डेवलप करता है। इसकी मदद से हमारी दिमाग की नसें शांत होती है। और हम हल्का महसूस करते हैं और तनावमुक्त नींद ले पाते हैं।

पेट में जलन होने से रोके

दूध के डेली सेवन से आप अपने पेट की तमाम समस्याओं से राहत पा सकते हैं। जैसे पेट में जलन या एसिडिटी की दिक्कत । सिर्फ यही नहीं आप सीने की जलन की परेशानी से भी राहत पा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपने डेली रूटीन में दूध का एक गिलास तो जरूर शामिल करें।

गाय का दूध होता है बेस्ट

पोषण की दृष्टि से अगर देखा जाए तो गाय का दूध सबसे सर्वोत्तम माना जाता है। खासतौर पर मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियों में यदि हम गाय के दूध का सेवन करते हैं तो यह हमारे लिए यह ज्यादा लाभदायक होता है। सिर्फ यही नहीं गाय के दूध में और दूध के मुकाबले वसा की मात्रा भी कम होती है। इसलिए इसके सेवन के बाद हमें वजन बढ़ने का डर भी नहीं लगता। लेकिन यदि आपको गाय का शुद्ध दूध ना मिल पाए तो आप इसके विकल्प के तौर पर सोया मिल्क का भी सेवन कर सकते हैं। सोया के दूध में भी गाय के दूध की ही तरह कम कैलोरी होती है। और हमें वजन बढ़ने का डर भी नहीं रहता