Breaking News

इस चमत्कारी फल के नियामत सेवन से काफी हद तक कम हो जाता है डेंगू और कोरोना का खतरा


क्या आपने कभी ड्रैगन फ्रूट को अपनी डेली डाइट में शामिल किया है। यकीनन नहीं क्योंकि आमतौर पर ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल शादी, पार्टी में ही देखने को मिलता है। हालांकि इस समय कोरोनावायरस के संक्रमण के कारण शादी, पार्टी से बाहर निकलना तो नहीं हो पा रहा होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से खुद को प्रोटेक्ट कर सकते हैं। इन बीमारियों की लिस्ट में सबसे पहले डेंगू का नाम शुमार है। आज हम आपको ड्रैगन फ्रूट के सेवन के अनजाने फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप भी अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा पाएंगे। साथ ही खुद को कई प्रकार के संक्रामक रोगों से भी प्रोटेक्ट कर पाएंगे।

ड्रैगन फ्रूट है विटामिन सी से भरपूर

आपको बता दें ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं। और जैसा कि हम जानते हैं कि विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका का निर्वाहन करता है । यही कारण है कि यदि आज के दौर में आप इस फल का सेवन करते हैं तो आप कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी के संक्रमण की चपेट में आने से तो बचेंगे ही साथ ही आपको डेंगू जैसे बुखार से भी प्रोटेक्शन कवर मिलेगा।

फाइबर की है प्रचुर मात्रा

ड्रैगन फ्रूट में आपको फाइबर की भी भरपूर मात्रा में मिलेगी यही वजह है कि इसके सेवन से आपको पाचन तंत्र की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। ही साथ ही आपको डेंगू में भी रिकवरी करने में हेल्प मिलेगी। संभवत डेंगू से बचाव में फल इसलिए भी लाभकारी है क्योंकि डेंगू के दौरान हमारे शरीर की प्लेटलेट्स काफी कम हो जाती हैं। और यह फल हमारे शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने का काम करता है।

यह फल है कैरोटीन युक्त

इस फल में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन नामक तत्वों की उपस्थिति होती है। जिन लोगों में इन तत्वों की कमी पाई जाती है। वह इस फ्रूट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। अक्सर इन तत्वों की कमी के वजह से कैंसर जैसे भयानक रोग पनपने की शिकायत होती है। यह सब जानने के बाद यकीनन आपको आप अपनी डाइट में इस फल को शामिल करने की सोच रहे होंगे।

ब्लड शुगर को करेगा कंट्रोल

यदि आपको भी अपने ब्लड शुगर में बार-बार बढ़ोतरी की शिकायत होती है। तो आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट के सेवन से ना सिर्फ आपकी खून की कमी दूर होगी बल्कि आपके ब्लड सरकुलेशन को भी यह फल कंट्रोल करेगा। साथ ही आपके खून में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने से भी रोकेगा। यही वजह है कि इन सभी क्रियाओं के फलस्वरुप आपके शरीर में ऊर्जा का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहता है