Breaking News

देश में आज से शुरू हो रही है रेल सेवा, यात्रा से पहले जरूर जानलें ये बातें



कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मार्च के अंतिम सप्ताह से ही ट्रेनों का परिचालन बंद है. हालांकि, इस बीच कुछ श्रमिक व स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया गया है. आज से यानी 12 सितंबर से इंडियन रेलवे (Indian Railway) 40 जोड़ी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) को परिचालन शुरू कर रहा है. इन ट्रेनों के लिए शुक्रवार को तत्काल टिकटों की बुकिंग (Train Ticket Booking) भी की गई. जानकारी के लिए बता दें कि ये 80 ट्रेनें पहले से चल रही 30 स्पेशल राजधानी और 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से अलग होंगी.


अब इन ट्रेनों के परिचालन शुरू होने के बाद देश में चलने वाली कुल ट्रेनों की संख्या 310 (Total Trains Running) तक पहुंच जाएगी. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव ने पहले ही कहा था कि इन ट्रेनों की निगरानी कर पता लगाया जा रहा है कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट (Waiting List in Special Trains) लंबी है. आइए जानते हैं इन 80 ट्रेनों के रूट, बुकिंग डिटेल्स व अन्य जानकारियां ताकि यात्रा से पहले आपको कोई परेशानी न हो.

(1) इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को रेलवे स्टेशन पर कम से कम 90 मिनट पहले पहुंचना होगा. रेलवे स्टेशन पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. अगर किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखाई देता है तो उस यात्री को ट्रेवल करने की अनुमति नहीं मिलेगी

(2) इन 40 जोड़ी ट्रेनों में से जो ट्रेनें राजधानी दिल्ली से चलेंगी, उनका नंबर इस प्रकार है- 02482, 02572, 02368, 02416, 02466, 02276, 02436, 02430, 02562, 02628, 02616, 02004
(3) यात्रियों को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) भी इंस्टॉल करना होगा. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए, भारतीय रेलवे यात्रियों को तकिए, कंबल, पर्दे जैसी चीजें उपलब्ध नहीं करा रहा है.

(4) स्थिति सामान्य होने के बाद भी एसी कोच में नहीं मिलेगी ये सुविधाएं-कोविड-19 महामारी के बाद भी जब फिर से सामान्य ट्रेन सेवाएं शुरू होगी तब भी भारतीय रेलवे एसी कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों को तकिए, कंबल, चादर, तौलिए और अन्य लिनेन की चीजें नहीं देगी.

(5) भारतीय रेलवे सामान्य यात्री ट्रेन सेवाओं के फिर से शुरू होने के बाद इन वस्तुओं को प्रदान करने से रोकने की योजना बना रहा है. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है.

(6) इन सामानों के अलावा ट्रेन में पकाया हुआ भोजन नहीं परोसा जाता है. इस समय सिर्फ पैकेज्ड फूड ही दिया जा रहा है. यह कहा जा रहा है कि एक बार ट्रेन सेवाओं के शुरू होने के बाद इस अभ्यास का भी पालन किया जा सकता है