Breaking News

अगर आपको भी आता है बहुत गुस्सा तो शांत रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके


 

क्रोध करना किसी भी व्यक्ति के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से अच्छा नहीं होता है। क्रोध करने से व्यक्ति को ना सिर्फ शारीरिक बल्कि आर्थिक हानि भी होती है। जीवन में छोटी-मोटी बात पर गुस्सा करना नॉर्मल बात है। लेकिन ऐसे  लोग होते हैं जो अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं कर पाते और बीपी,शुगर और सिर चकराने आदि जैसे कई रोग खुद को लगा बैठते हैं। ऐसे में जरूरी है कि गुस्से को कंट्रोल करने के उपाय के साथ-साथ कुछ अन्य तरीके भी अपनाए जाएं, जिससे गुस्सा शांत हो सके। वर्कआउट, हेल्दी रूप से गुस्से को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो बिना वर्कआउट के ही अपने गुस्से को शांत करना चाहते होंगे। तो आइए जानते हैं कैसे आसान उपाय अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं। 

गहरी लंबी सांस- 
जब कभी आपको गुस्सा आए तो तुरंत गहरी लंबी सांसे लें, कोई सीनरी या फोटो देखें, गाना सुनें, योगा करें या फिर कोई अच्छी किताब पढ़ लें।  
 
मेडिसिन बॉल जमीन पर मारें-

मेडिसिन बॉल काफी एक्सप्लोसिव एक्सरसाइज होती है। इस वर्कआउट के एक-दो राउंड पूरा करते ही आप महसूस करेंगे कि आपका गुस्सा काफी शांत हो गया है।

शेयर करें फीलिंग-
अपने इमोशन को कभी भी कंट्रोल नहीं करना चाहिए। अपने गुस्से में कोई गलत फेसला करने से अच्छा है आप किसी ऐसे अपने से बात करें, जो आपको समझता हो। आप अच्छा महसूस करेंगे।  

HIIT सर्किट एक्सरसाइज-
HIIT वर्कआउट सिस्टम का अभ्यास करने से आप अपने भीतर फील-गुड हार्मोन को पंप कर सकते हैं। इसे करने से भले ही आप तकनीकी रूप गुस्सा कर रहे हों लेकिन एंडोर्फिन नामक हार्मोन आपके भीतर रिलीज होता है, जो दिमाग को शांत करके आपके गुस्से को भी शांत करने में मदद करता है। HIIT सर्किट प्लान में आप इन एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं जैसे-बैटल रोप, टो-टच, हाई नी,स्प्रिंट,पुश स्लेम/टायर, बट किक,जंप स्क्वाट ,माउंटेन क्लाइंबर्स आदि। 

बॉक्सिंग क्लास-
अपने गुस्से को शांत करने के लिए सबसे पहले अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर एक ताकतवर पंच के साथ पंचिंग बैग पर वार करें, जो कि नेगेटिव एनर्जी को रिलीज करने और गुस्सा कम करने में मदद करेगा। ऐसा करते समय ध्यान रखें कि कहीं आप खुद को ही चोटिल न कर लें।